Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोना-चांदी की ज्वैलरी खरीदना होगा महंगा, सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क

सोना-चांदी की ज्वैलरी खरीदना होगा महंगा, सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क

सरकार की ओर से सोने और चांदी के ‘फाइंडिग्स’ पर आयात शुल्क बढ़ा दिया गया है। इससे सोने और चांदी के आभूषण खरीदना महंगा हो सकता है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 23, 2024 17:47 IST
Gold Jewellery - India TV Paisa
Photo:FILE Gold Jewellery

सोना और चांदी खरीदना पहले के मुकाबले अब महंगा हो गया है, क्योकिं सरकार द्वारा सोने और चांदी के हुक, पिन, सिक्कों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। नए आयात शुल्क को 22 जनवरी से लागू कर दिया गया है। ऐसे में अब सोने के आभूषणों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार की ओर से सोने और चांदी के ‘फाइंडिग्स’पर 5 प्रतिशत का कृषि अवसंरचना विकास उपकर लगाया गया है। ‘फाइंडिग्स’ का मतलब हुक, क्लैंप, पिन या स्क्रू बैक जैसे छोटे उत्पादों से है, जिसका उपयोग आभूषण के पूरे टुकड़े या उसके एक हिस्से को आपस में जोड़ने या थामने के लिए किया जाता है। 

सीबीआईसी ने जारी की अधिसूचना 

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कीमती धातुओं वाले प्रयुक्त उत्प्रेरकों पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है। अब इसपर 4.35 प्रतिशत कृषि अवसंरचना विकास उपकर (एआईडीसी) लगाया गया है। कीमती धातुओं पर आयात शुल्क को सर्राफा के बराबर लाने के उद्देश्य से 10 प्रतिशत के मूल सीमा शुल्क के अतिरिक्त एआईडीसी लगाया गया है। बता दें, सरकार ने 2021-22 के बजट में कृषि अवसंरचना के वित्तपोषण के लिए कुछ उत्पादों पर आईडीसी उपकर लगाने का प्रस्ताव किया था। 

सोने और चांदी की कीमतों पर क्या होगा असर? 

सरकार की ओर से सोने और चांदी के ‘फाइंडिग्स’ पर आयात शुल्क बढ़ाने से सोने और चांदी की कीमतों पर इसका कोई असर नहीं होगा, लेकिन आभूषण बनाने में आयातित सोने और चांदी के कलपुर्जों का इस्तेमाल होने से लागत में इजाफा होगा। इससे सोने और चांदी के आभूषणों की कीमत में इजाफा हो जाएगा। 

सोने और चांदी की कीमत

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, 23 जनवरी को 24 कैरेट सोने की कीमत 62360 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। वहीं, चांदी की कीमत 71,228 रुपये प्रति किलो थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement