Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024 से इन सेक्टरों को होगा फायदा, निवेशकों को मिलेंगे कमाई के मौके

Budget 2024 से इन सेक्टरों को होगा फायदा, निवेशकों को मिलेंगे कमाई के मौके

Budget 2024: बजट में सरकार की ओर से अगर पूंजीगत खर्च बढ़ाया जाता है तो कई सेक्टरों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 31, 2024 14:04 IST
budget- India TV Paisa
Photo:FILE बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा।

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से एक फरवरी (गुरुवार) को बजट पेश किया जाना है। बजट से आम जनता के साथ निवेशकों को काफी उम्मीदे हैं। एक्सिस सिक्योरिटीज की ओर से आने वाले बजट को लेकर निवेशकों के लिए आउटलुक जारी किया गया है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि इस बार के बजट में पूंजीगत व्यय पर सभी का फोकस होगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में खर्च बढ़ने की संभावना है। 

इसके अलावा पावर, यूटिलिटीज और रिन्यूएबल पर सरकार अतिरिक्त खर्च बढ़ा सकती है। इसका असर रेलवे, इन्फ्रास्ट्रक्चर और कैपिटल गूड्स सेक्टर पर देखने को मिल सकता है। वहीं, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अधिक खर्च का फायदा एफएमसीजी और ऑटो से सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को होगा। 

बजट का इन सेक्टरों पर दिखागा प्रभाव

सीमेंट:एक्सिस सिक्योरिटीज की ओर से बताया गया है कि सरकार द्वारा इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर खर्च जारी रखा जाएगा। इसका फायदा सीमेंट सेक्टर को मिलेगा। इन्फ्रास्ट्रक्चर पर सालाना आधार पर 15 प्रतिशत पूंजीगत व्यय बढ़ सकता है। 

इन्फ्रास्ट्रक्चर:सरकार का लगातार फोकस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर है। इसका फायदा भी सेक्टर को मिल रहा है। बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी सरकार ऐलान कर सकती है। 

पावर: ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि सूर्योदय योजना का सीधा फायदा सोलर पैनल, सोलर ग्लास और सोलर बैटरी बनाने वाली कंपनियों को होगा। 

फार्मा: फार्मा सेक्टर इस बार उम्मीद कर रहा है कि प्रमोशन ऑफ रिसर्च एंड इनोवेशन प्रोग्राम (PRIP) में ज्यादा फंड अलॉट कर सकती है। इससे फार्मा सेक्टर को सीधे तौर पर फायदा होगा। पिछले बजट में सरकार ने 5000 करोड़ का पीआरआईपी फंड अलॉट किया था।

कैपिटल गुड्स: इंडस्ट्री को उम्मीद है कि बजट 2024 में सरकार रेलवे आदि पर पूंजीगत खर्च जारी रखेगी। इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए भी कोई स्कीम ला सकती है, जिसका फायदा कैपिटल गुड्स सेक्टर को होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement