Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ChatGPT के CEO को नौकरी से निकाला गया, कंपनी ने हटाने की बताई ये बड़ी वजह

ChatGPT के CEO को नौकरी से निकाला गया, कंपनी ने हटाने की बताई ये बड़ी वजह

ऑल्टमैन ने एक्स पर पोस्ट किया, "मुझे ओपनएआई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। सबसे ज्यादा मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया। आगे क्या होगा, इसके बारे में बाद में और कुछ कहूंगा।"

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 18, 2023 11:24 IST
सैम ऑल्टमैन- India TV Paisa
Photo:FILE सैम ऑल्टमैन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफॉर्म चैटजीपीटी (ChatGPT) का निर्माण करने वाली कंपनी ओपन एआई ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है। कंपनी की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया कि ओपन एआई का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर अब बोर्ड को भरोसा नहीं है। ओपन एआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है। अचानक हुए घटनाक्रम में, बोर्ड ने अपने एक निष्कर्ष में कहा क‍ि वह बोर्ड के साथ अपनी बातचीत में स्पष्ट नहीं थे और अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह नहीं निभा रहे थे। 

ऑल्टमैन ने पद से हटाए जाने पर दी यह जानकारी 

ऑल्टमैन ने एक्स पर पोस्ट किया, "मुझे ओपनएआई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। सबसे ज्यादा मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया। आगे क्या होगा, इसके बारे में बाद में और कुछ कहूंगा।" सेमाफोर के अनुसार, ऑल्टमैन "हार्ड टेक" पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक उद्यम पूंजी कोष जुटाने की प्रक्रिया में है। ओपनएआई के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन कंपनी में बने रहेंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई में अरबों डॉलर का निवेश किया है। द वर्ज को बताया कि वह कंपनी के साथ साझेदारी करना जारी रखेगा।

माइक्रोसॉफ्ट साझेदार बना रहेगा

कंपनी के एक बयान के अनुसार, "ओपनएआई के साथ हमारी दीर्घकालिक साझेदारी है और माइक्रोसॉफ्ट मीरा और उनकी टीम के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि हम एआई के इस अगले युग को अपने ग्राहकों के लिए ला रहे हैं।" माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि कंपनी का ओपनएआई के साथ एक दीर्घकालिक समझौता है, "हमें अपने इनोवेशन एजेंडे और एक रोमांचक उत्पाद रोडमैप पर हर चीज की पूरी पहुंच मिलेगी; और हम अपनी साझेदारी और मीरा और टीम के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे।"

नडेला ने एक्स पर यह पोस्ट किया

नडेला ने एक्स पर पोस्ट किया, "एक साथ मिलकर, हम दुनिया को इस तकनीक का सार्थक लाभ पहुंचाना जारी रखेंगे।" पांच वर्षों तक ओपनएआई की नेतृत्व टीम के सदस्य, मुराती ने ओपनएआई के वैश्विक एआई नेता के रूप में विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कंपनी ने कहा, वह एक अद्वितीय कौशल सेट, कंपनी के मूल्यों, संचालन और व्यवसाय की समझ लाती है और पहले से ही कंपनी के अनुसंधान, उत्पाद और सुरक्षा कार्यों का नेतृत्व करती है। एक बयान में, निदेशक मंडल ने कहा: "हम ओपनएआई की स्थापना और विकास में ऑल्टमैन के कई योगदानों के लिए आभारी हैं। साथ ही, हमारा मानना ​​है कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, नया नेतृत्व आवश्यक है।"

इनपुट: आईएएनएस और भाषा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement