Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रातोंरात कंगाल होने वाले दुनिया के 'दूसरे वॉरेन बफेट' सैम बैंकमैन गिरफ्तार, FTX ने किया अपने ही CEO को फायर

रातोंरात कंगाल होने वाले दुनिया के 'दूसरे वॉरेन बफेट' सैम बैंकमैन गिरफ्तार, FTX ने किया अपने ही CEO को फायर

एक रात, एक ट्वीट, एक व्यक्ति, एक कहानी और एक कंपनी... ये सारे एक पल में अपने वजूद को खो बैठे थे। FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड जिन्हें दुनिया का दूसरा वॉरेन बफेट कहा जाता था उन्होनें अपनी 90% से अधिक संपत्ति एक झटके में गवां दी थी। पुलिस के हथकड़ी लगाने के बाद से कंपनी ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 13, 2022 14:29 IST
FTX के CEO सैम को कंपनी ने किया फायर, अब लगी हथकड़ी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV FTX के CEO सैम को कंपनी ने किया फायर, अब लगी हथकड़ी

दुनिया के अरबतियों की लिस्ट में कभी गिने जाने वाले FTX के CEO सैम बैंकमैन-फ्राइड को बहामास में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनके उपर कई आरोप लगे हैं। इस मामले के सामने आने के बाद से कंपनी ने इन्हें सीईओ के पद से बर्खास्त कर दिया है। बता दें, पिछले महीने सैम बैंकमैन-फ्राइड एक ट्वीट के चलते रातोंरात कंगाल हो गए थे। उनकी व्यक्तिगत संपत्ति एक ही दिन में लगभग 94 प्रतिशत गिरकर 991.5 मिलियन डॉलर हो गई थी।

क्यों हुए हैं गिरफ्तार?

अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (U.S. Securities and Exchange Commission) ने कहा कि वह मंगलवार को सिक्योरिटी लॉ के उल्लंघन के संबंध में FTX के संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ आरोप दायर करेगा।

एसईसी के प्रवर्तन निदेशक गुरबीर ग्रेवाल ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में लिखा, "संघीय आपराधिक आरोपों पर सैम बैंकमैन-फ्राइड की गिरफ्तारी की गई है। इसके लिए हम अपने कानून प्रवर्तन भागीदारों की सराहना करते हैं।"

एक ट्वीट और कहानी खत्म

बैंकमैन-फ्राइड की किस्मत तब पलट गई, जब 30 वर्षीय सैम ने घोषणा की कि उनके क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स को प्रतिद्वंद्वी Binance द्वारा खरीदा जा रहा है। 8 नवंबर को एक ट्वीट में उन्होनें कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म Binance के प्रमुख चांगपेंग झाओ ने कहा कि उनकी कंपनी ने एफटीएक्स खरीदने के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए थे, क्योंकि कंपनी को छोटे एक्सचेंज में 'महत्वपूर्ण लिक्विडिटी संकट' का सामना करना पड़ रहा था। 

रातों-रात करीब 14.6 अरब डॉलर का सफाया

Coindesk के अनुसार, FTX अधिग्रहण की खबर आने से पहले सैम बैंकमैन-फ्राइड की अनुमानित कीमत 15.2 बिलियन डॉलर थी। उनकी संपत्ति से रातों-रात करीब 14.6 अरब डॉलर का सफाया हो गया। यह 30 वर्षीय अरबपति के लिए एक आश्चर्यजनक झटका था, जिसे सोशल मीडिया पर एसबीएफ के रूप में जाना जाता है, जिसे कई लोगों द्वारा उल्कापिंड के उदय के लिए सराहा गया था। फॉर्च्यून पत्रिका ने अगस्त में यहां तक कह दिया था ​​कि वह आने वाले भविष्य में दुनिया के दूसरे वॉरेन बफेट हैं।

उनके बारे में जान लीजिए

वह स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर के बेटे हैं। उन्होंने कुलीन के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से स्नातक करने के बाद नौकरी करनी शुरु कर दी। 2017 में क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत करने से पहले वह वॉल स्ट्रीट पर एक दलाल के रूप में काम किया करते थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement