1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन के इस शहर में पसरा 'सन्नाटा', यहां बनते हैं दुनिया के 70% से ज्यादा iPhone

चीन के इस शहर में पसरा 'सन्नाटा', यहां बनते हैं दुनिया के 70% से ज्यादा iPhone

फॉक्सकॉन के स्वामित्व वाले कारखाने में हाल ही में बड़े पैमाने पर श्रमिकों के विरोध की खबरें आई थीं। विरोध के बाद, चीनी अधिकारियों ने शहर को बंद करने का फैसला किया

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 24, 2022 15:13 IST
China Lockdown- India TV Hindi
Photo:FILE China Lockdown

चीन में कोरोना वायरस फिर से हाहाकार मचा रहा है। राष्ट्रपति शीजिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) के बावजूद चीन में वायरस (Corona Virus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहां की सरकार शहर के शहर बंद कर रही है। लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। प्रशासन लोगों के घरों को बाहर से तख्तियां लगाकर बंद कर रही है। लेकिन चीन के शहर के बंद होने से पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। यह शहर है झेंग्झौ, जहां पूरी दुनिया के 70 प्रतिशत से ज्यादा आईफोन का निर्माण किया जाता है। यहां फॉक्सकॉन की फैक्ट्री बंद है और आईफोन का प्रोडक्शन पूरी तरह से ठप है। 

श्रमिकों के विरोध के कारण बंद किया पूरा शहर 

चीनी सरकार ने पूरे झेंग्झौ शहर को बंद कर दिया है। फॉक्सकॉन के स्वामित्व वाले कारखाने में हाल ही में बड़े पैमाने पर श्रमिकों के विरोध की खबरें आई थीं। विरोध के बाद, चीनी अधिकारियों ने शहर को बंद करने का फैसला किया और निवासियों को घर पर रहने और केवल आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने के लिए कहा। 

कर्मचारी कर रहे हैं वेतन की मांग 

फॉक्सकॉन की फैक्ट्री में बुधवार को श्रमिकों ने काफी बवाल किया। इससे जुड़े कई वीडियो सामने आए हैं जहां श्रमिकों को निगरानी कैमरे और कोविड परीक्षण केंद्रों को तोड़ते देखा गया। कर्मचारियों को 'हमें हमारा वेतन दो' के नारे लगाते सुना गया। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान खराब कामकाजी परिस्थितियों की भी शिकायत की।

फॉक्सकॉन ने मानी गलती 

श्रमिकों से झडप के बाद, फॉक्सकॉन (Foxconn) ने अपनी ओर से 'तकनीकी त्रुटि' को स्वीकार किया है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने दावा किया कि मौजूदा प्रक्रिया के दौरान तकनीकी त्रुटि हुई। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, "कंप्यूटर सिस्टम में एक इनपुट त्रुटि के लिए हम क्षमा चाहते हैं और गारंटी देते हैं कि वास्तविक वेतन सहमत और आधिकारिक नियमों के समान है।"

चीन में कोरोना से हाहाकार 

चीन में कोविड मामलों में नया उछाल देखा जा रहा है। महामारी शुरू होने के बाद से कंपनी ने रिकॉर्ड संख्या में मामले दर्ज किए हैं। चीन में बुधवार को 31,454 मामले सामने आए हैं। हालांकि, 25,517 मामले माइल्ड कोरोना के हैं। लंबे समय तक लॉकडाउन ने देश की आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल असर डाला है। Apple iPhone उत्पादन के लिए फॉक्सकॉन की झेंग्झौ फैक्ट्री काफी अहम है। वैश्विक आईफोन बिक्री का 70 प्रतिशत इसी फैक्ट्री में तैयार होता है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022