1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. CNG वाहन की सवारी अब सस्ती नहीं, इन शहरों में Petrol के बराबर पहुंचे रेट

CNG वाहन की सवारी अब सस्ती नहीं, इन शहरों में Petrol के बराबर पहुंचे रेट

CNG Price Hike: भीषण महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। उत्तर प्रदेश (UP) के लखनऊ में पेट्रोल (Petrol) के बराबर सीएनजी (CNG) का रेट हो गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 03, 2022 18:17 IST
CNG के दाम में आया उछाल,...- India TV Hindi News
Photo:PTI CNG के दाम में आया उछाल, Petrol के बराबर पहुंचे रेट

Highlights

  • सीएनजी (CNG) की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी
  • लखनऊ में पेट्रोल (Petrol) के बराबर हुआ सीएनजी (CNG) का रेट
  • 31 जुलाई से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी का किया गया ऐलान

CNG Price Hike: भीषण महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। सीएनजी (CNG) की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। इस बार घर की रसोई पर महंगाई का बुलडोजर चला है, जिससे उत्तर प्रदेश (UP) के लखनऊ में पेट्रोल (Petrol) के बराबर सीएनजी (CNG) का रेट हो गया है। वहां एक लीटर पेट्रोल 96.57 रुपये और सीएनजी प्रति किलोग्राम 96.10 रुपये में मिल रहा है। वहीं डीजल (Diesel) का भाव 89.76 रुपये प्रति लीटर है।

यूपी में 31 जुलाई से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था, जो एक अगस्त से लागू होनी थी। नए दर के मुताबिक CNG में 5 रुपये और पीएनजी में 4.75 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद से प्रति किलोग्राम पीएनजी की कीमत 56.20 हो गया है

दूसरे शहरों का क्या है हाल?

सीएनजी के साथ रसोई घर पर भी महंगाई की मार पड़ी है। मुंबई में अब पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। पीएनजी के दाम भी तत्काल प्रभाव से चार रुपये प्रति यूनिट बढ़ गए हैं। Mahanagar Gas Limited के अनुसार अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के बीच कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पिछले कई हफ्तों से बढ़ती कीमतों के चलते आपूर्तिकर्ता और वितरक औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने को मजबूर हो गए थे। इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है। 

ताजा बढ़ोत्तरी के बाद मुंबई में सीएनजी के दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। वहीं घरेलू पीएनजी यानि पाइप्ड नेचुरल गैस के दाम अब बढ़कर 52.50 रुपये प्रति यूनिट हो गए हैं। एमजीएल ने एक बयान में कहा, गैस लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हमने लागत की भरपाई करने का फैसला किया है। 

3 August CNG Price List

Image Source : INDIA TV
3 August CNG Price List

20 दिन पहले ही बढ़े थे दाम

महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई में बीते 13 जुलाई को सीएनजी की खुदरा कीमतों में चार रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी। इसी के साथ इसके साथ ही पाइप वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) के दाम भी तीन रुपये प्रति मानक घनमीटर (प्रति इकाई) बढ़ाए गए थे। उस समय मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो और पीएनजी का दाम 48.50 रुपये पर पहुंच गए थे।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022