Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कैंपा की एंट्री से ग्राहकों के आ गए मज़े, कोका-कोला ने कीमतों में कर दी बहुत बड़ी कटौती

कैंपा की एंट्री से ग्राहकों के आ गए मज़े, कोका-कोला ने कीमतों में कर दी बहुत बड़ी कटौती

भारत के कोल्डड्रिंक बाजार में इस समय दो अमेरिकी कंपनियों पेप्सी (Pepsi) और कोका कोला का दबदबा है। कोका कोला के पास थम्सअप ब्रांड भी है।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 24, 2023 15:31 IST
campa cola and coca cola- India TV Paisa
Photo:FILE campa cola and coca cola

मुकेश अंबानी ने जब 2016 में जियो के साथ टेलिकॉम मार्केट में एंट्री ली, उसके बाद टेलिकॉम उद्योग में तूफान मच गया था। अब ऐसे ही नजारे सॉफ्टड्रिंक कारोबार में दिखने लगे हैं। रिलायंस ने अपने कैंपा कोला ब्रांड के साथ इसी महीने सॉफ्टड्रिंक बाजार में एंट्री ली है, लेकिन बाजार में कदम रखने के एक महीने के भीतर यहां प्राइस वॉर छिड़ चुका है। बाजार की दिग्गज कंपनी कोकाकोला (Coka Cola) ने गर्मी के सीजन से ठीक पहले कीमतों में बड़ी कटौती कर दी है। 

भारत के कोल्डड्रिंक बाजार में इस समय दो अमेरिकी कंपनियों पेप्सी (Pepsi) और कोका कोला का दबदबा है। कोका कोला के पास थम्सअप ब्रांड भी है। जिसके साथ यह बाजार की सबसे बड़ी प्लेयर है। करीब 50 हजार करोड़ के इस कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में कैंपा कोला की ग्रैंड एंट्री से पेप्सी और कोका कोला जैसे दिग्गजों के पसीने छूट रहे हैं। 

कोका कोला ने सस्ती की बोतल

​बाजार में कोका कोला और पेप्सी के दाम लगभग एक जैसे हैं। इनकी 200 मिली लीटर की बोतल की कीमत 15 रुपये थी। वहीं मुकेश अंबानी ने एंट्री के साथ ही 200 मिली लीटर की छोटी बोतल को 10 रुपये में लॉन्च कर तहलका मचा दिया। अब मजबूरी में कोका कोला को भी दाम घटाने पड़े हैं। कोका कोला ने अब 15 रुपये की बोतल के दाम घटाकर 10 रुपये कर दिए हैं। यह कदम कंपनी ने तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बाजारों में घटाया है। माना जा रहा है कि अन्य बाजारों में और अन्य साइज में भी कीमतों में कटौती की जा सकती है। 

22 करोड़ में खरीदा ब्रांड 

कोकाकोला और पेप्सी के दौर से पहले भारत में कोल्ड ड्रिंक के नाम पर थम्सअप और कैंपा का ही बोलबाला था। 90 के दशक में कोकाकोला ने भारत में एंट्री के बाद थम्सअप को खरीद लिया। वहीं कैंपा इन मल्टीनेशनल कंपनियों का मुकाबला नहीं कर पाया और कैंपा कोला- 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' कोला वॉर में बुरी तरह पराजित हो कर अचानक बाजार से गायब हो गया। 2022 में कैंपा कोला फिर चर्चा में आया, क्योंकि रिटेल क्षेत्र में विस्तार कर रही रिलायंस (Reliance) कैंपा कोला ब्रांड को 22 करोड़ में खरीद लिया। और 6 महीने के भीतर ही इसे बाजार में लॉन्च भी कर दिया। 

कोला के किंग बनेंगे मुकेश अंबानी?

भारत में कोला ड्रिंक का बाजार पेप्सी और कोक जैसी दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के हाथ में है। कुछ छोटा शेयर फ्रूटी जैसे भारतीय ब्रांड के पास भी है। मुकेश अंबानी के पास देश भर में एक रिलायंस रिटेल का बड़ा नेटवर्क है। वहीं जियो मार्ट के नाम से डिजिटल प्लेटफॉर्म भी है। इतने बड़े डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के दम पर माना जा रहा है कि कैंपा कोला इस बड़े मार्केट में गेम चेंजर साबित हो सकता है। 

तीन वेरिएंट में आया कैंपा

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने कैंपा कोला को तीन वेरिएंट में उतारा है। इसमें से एक चिरपरिचित कोला फ्लेवर है, इसके साथ ही लैंमन और आरेंज फ्लेवर में भी कैंपा कोला को लॉन्च किया गया है। भारत में साल 2023 में सॉफ्ट ड्रिंक का बाजार करीब 9 अरब डॉलर का है, जो साल 2027 तक 11 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। भारत में साल 2023 में प्रति व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक की खपत 5 लीटर तक पहुंचने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement