Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिल्ली की बारिश और बाढ़ में बह गया 200 करोड़ रुपये का कारोबार, चांदनी चौक से कश्मीरी गेट तक ठप पड़ा व्यापार

दिल्ली की बारिश और बाढ़ में बह गया 200 करोड़ रुपये का कारोबार, चांदनी चौक से कश्मीरी गेट तक ठप पड़ा व्यापार

पुरानी दिल्ली, कश्मीरी गेट, मोरी गेट, मॉनेस्ट्री मार्केट, चांदनी चौक, जामा मस्जिद, भागीरथ मार्केट, लाजपत राय मार्केट, किनारी बाजार, फतेहपुरी, खारी बावली, नया बाजार के बाजार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 13, 2023 23:55 IST
दिल्ली में बारिश-बाढ़ में बह गया 200 करोड़ रुपये का कारोबार, चांदनी चौक से लेकर कश्मीरी गेट तक फैली - India TV Paisa
Photo:FILE दिल्ली में बारिश-बाढ़ में बह गया 200 करोड़ रुपये का कारोबार

दिल्ली में पहले मूसलाधार भयंकर बारिश (Delhi Rain) और​ फिर यमुना की बाढ़ (Delhi Flood), राजधानी के कारोबारियों के लिए काल बनकर आई है। दिल्ली में यमुना का पानी  (Yamuna River) भीतर तक घुस आया है। दिल्ली के प्रमुख कारोबारी केंद्र चांदनी चौक तक यमुना का पानी पहुंच चुका है। जिसके चलते थोक कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ गया है साथ ही करोड़ों का माल खराब होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। कारोबारी संगठनों के मुताबिक दिल्ली में बारिश और बाढ़ से लगभग 200 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है। 

चांदनी चौक से कश्मीरी गेट तक पानी ही पानी 

दिल्ली के दिल कहे जाने वाले चांदनी चौक में कारोबारी परेशान हैं। व्यापारियों के संगठन चैम्बर्स ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कारोबारियों से दूसरे शहरों से व्यापार कुछ दिनों के लिए स्थगित करने की अपील की है। यहां के पुरानी दिल्ली, कश्मीरी गेट, मोरी गेट, मॉनेस्ट्री मार्केट, चांदनी चौक, जामा मस्जिद, भागीरथ मार्केट, लाजपत राय मार्केट, किनारी बाजार, फतेहपुरी, खारी बावली, नया बाजार के बाजार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। 

कारोबार रोकने की अपील 

सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल ने कहा कि संगठन की ओर से पुरानी दिल्ली के कारोबारी और बाजार संघों से बाहर से व्यापार कुछ दिनों के लिए रोकने की अपील की गई है। कश्मीरी गेट मार्केट के अध्यक्ष विनय नारंग ने कहा कि तीन-चार दिन बारिश के कारण 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के नुकसान की आशंका है। सीटीआई ने बारिश से लगभग 200 करोड़ रुपये के कारोबार के प्रभावित होने की आशंका जताई है। 

पुरानी दिल्ली में ट्रांसपोर्ट ठप 

दिल्ली में रेवाड़ी, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, मेरठ, सोनीपत, पानीपत, पलवल, बागपत, बड़ौत, मुजफ्फरनगर आदि शहरों से प्रतिदिन दो लाख ग्राहक आते हैं। यमुना में बढ़ता जलस्तर दिल्ली के बाजारों को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। कारोबार लगभग ठप हो गया है। व्यापारी स्थिति के सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं। नजदीकी शहरों से आने वाले ग्राहकों ने योजना टाल दी है। रेलवे ने पुराने लोहे के पुल से रेल गतिविधियां बंद कर दी हैं, कई ट्रेनों का मार्ग बदल गया है, जबकि कुछ ट्रेनें रद्द भी हुई हैं। अब कारोबारी और खरीदारों ने दिल्ली आने की योजना भी कुछ दिन के लिए टाल दी है।”

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement