Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Delhi, मुंबई, नोएडा, गुरुग्राम समेत इन शहरों में किराये पर चाहिए फ्लैट तो ये रहे सबसे सस्ते रेंटल लोकेशन

Delhi, मुंबई, नोएडा, गुरुग्राम समेत इन शहरों में किराये पर चाहिए फ्लैट तो ये रहे सबसे सस्ते रेंटल लोकेशन

रेंट पर मकान ढूंढना हमेशा मुकिश्ल होता है। सबसे पहले बजट और लोकेशन दोनों सही मिलना मुश्किल होता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि यह नामुमकिन है। सही जानकारी होने पर आप कम बजट में भी सही मकान ले सकते हैं।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 14, 2022 14:50 IST
Rental Flat - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Rental Flat

Delhi, मुंबई, नोएडा, गुरुग्राम समेत अगर आप देश के किसी दूसरे शहर में रेंट पर रहने के लिए फ्लैट या घर ढूंढ रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको देश के 10 शहरों में सबसे सस्ते रेंटल प्रॉपर्टी के लोकेशन बता रहे हैं। आप इन लोकेशन पर अपनी बजट के अनुसार 1बीएचेके, 2बीएचके या 3बीएचके फ्लैट का चुनाव कर सकते हैं। 

  1. Noida-ग्रेटर नोएडा

    ग्रीनरी और ओपेन एरिया के कारण नोएडा रखने की एक अच्छी जगह है। बीते कुछ सालों से कम रेंटल और रोजगार के अवसरों के कारण नोएडा किराये पर घर लेने वालों की पसंद बन गया है। ऐसे में अगर आप नोएडा में रेंट की प्रॉपर्टी ढूंढ रहें तो सबसेे अच्छी लोकेशन नोएडा एक्सटेंशन हैं। यहां पर आपको 1बीएचेके से लेकर 3बीएचके के फ्लैट 5000 से लेकर 14,000 रुपये में आसानी से उपलब्ध है। इसके अलावा आप नोएडा के सेक्टर 73, 62, 12-22, आदि में भी सस्ते रेंटल प्रॉपर्टी ढूंढ सकते हैं। 

  2. Delhi

    अगर आप दिल्ली में किराये पर घर लेने की सोच रहे हैं तो आप एरिया के अनुसार जगह का सलेक्शन कर सकते हैं। अगर आपको वेस्ट दिल्ली में घर चाहिए तो राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग, ईस्ट पटेल नगर, जनकपुरी बी, सी ब्लॉक और कृष्णा पार्क को तरजीह दे सकते हैं। वहीं, साउथ दिल्ली में किराये पर रहने के लिए कटवारिया सराय, मुनिरका, वसंत विहार, आनंद लोक, लाजपत नगर III और IV अच्छी जगह है। ईस्ट दिल्ली में लक्ष्मी नगर, मयूर विहार फेज 1, 2 और 3,गांधी नगर, गणेश नगर, गीता कॉलोनी, प्रीत विहार, विवेक विहार और गगन विहार का चुनाव कर सकते हैं। इन लोकेशन पर आपको 2बीएचके फ्लैट 10 से 12 हजार रेंट पर मिल जाएंगे। नॉर्थ दिल्ली में राजधानी एन्क्लेव, मॉडल टाउन, शालीमार बाग, रोहिणी, पीतमपुरा, पालम नगर गुड़गांव के पास हैं और किराये पर मकान लेने के लिेए शानदार लोकेशन हैं।

     

  3. Gurugram

    गुरुग्राम में रेंटल प्रॉपर्टी थोड़ी महंगी है। हालांकि, आप गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन और सेक्टर 5 47, 50, 55 व 56, 60, 84, 109, 110, 89 आदि में बजट की रेंटल फ्लैट ढूंढ सकते हैं। 
     

  4. Mumbai

    मुंबई में सस्ती रेंटल प्रॉपर्टी मिलना काफी मुकिश्ल होता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि यहां पर सस्ती रेंटल प्रॉपर्टी नहीं है। आप बोरीवली, घाटकोपर, विक्रोली, खांदिवली, मलाड, कुर्ला, चेंबूर और पवई में आसानी से 1बीआर और 1बीएचके फ्लैट रेंट पर ले सकते हैं। 1बीआर यानी 1बेड रूम फ्लैट (लैट्रीन+बाथरूम) का रेंट 10 हजार से 15 रुपये है। वहीं, 1बीएचके का रेंट 15 से 25 रुपये प्रति माह है। 
     

  5. Bangalore

    अगर आप भारत की सूचना प्रौद्योगिकी की राजधानी बेंगलुरु में रेंटल प्रॉपर्टी ढूंढ रहें हैं तो राममूर्ति नगर, देवराकिकानाहल्ली, बैनरघट्टा रोड बसपुरा, बेल्लारी रोड, जेपी नगर, कनकपुरा रोड, सरजापुर रोड और Whitefield के आसपास अच्छी रेंटल प्रॉपर्टी उपलब्ध हैं। हालांकि, यहां रेंटल दूसरे मेंट्रो के मुकाबले काफी अधिक है। यहां पर 1बीएचके फ्लैट 15 हजार में मिल जाएंगे। वहीं, 2बीएचके का रेंट 20 से 25 हजार है। 
     

  6. Lucknow

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगर आप रेंट पर घर ढूंढ रहें तो आपके लिए अच्छे और सस्ते लोकेशन फैजाबाद रोड, जानकीपुरम, इंद्रा नगर, जानकीपुरम एक्सटेंशन, विभूति खंड, ट्रांसपोर्ट नगर और गोमती नगर एक्सटेंशन रोड हैं। यहां पर आपको बीएचके फ्लैट 9 हजार से 12 हजार के रेंज में मिल जाएंगे। 
     

  7. Patna

    बिहार की राजधानी पटना में भी रेंटल प्रॉपर्टी मिलना काफी मुश्किल है। हाल के कुछ सालों में यहां पर भी किराया तेजी से बढ़ा है। ऐसे में अगर सस्ते रेंट पर फ्लैट ढूंढ रहें तो आप बेली रोड, खगौल रोड, सगुना मोर, दीघा, राजा बाजार, कंगरबाग, हनुमान नगर, गोला रोड आदि का रुख कर सकते हैं। पटना में सगुना मोर और गोला रोड के पास काफी संख्या में नए प्रोजेक्ट बन रहे हैं। ऐसे में आपको उस एरिया में सस्ते रेंट पर फ्लैट मिल सकते हैं। 
     

  8. Jaipur

    जयपुर में रहने के लिए कई अच्छी जगह हैं, जैसे C-Scheme, बनीपार्क, राजापार्क, वैशाली नगर, चित्रकूट, मालवीय नगर, बापू नगर आदि। इसके अलावा आप मानसरोवर एक्सटेंशन, वैशाली नगर, लालापुरा, रजनी विहार, अजमेर रोड, जुगपुरा आदि का रुख कर सकते हैं। इन लोकेशन में आपको 2बीएचके फ्लैट 10 से 12 हजार में मिल जाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement