1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनियाभर में बढ़ती मंदी के संकट के बीच आई एक और बुरी खबर, Dell ने 6 हजार तो Zoom ने की 1,300 लोगों की छंटनी

दुनियाभर में बढ़ती मंदी के संकट के बीच आई एक और बुरी खबर, Dell ने 6 हजार तो Zoom ने 1,300 लोगों को नौकरी से किया बाहर

Dell Job Cuts: जनवरी के महीने की शुरुआत टेक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए बेहद खराब रही है। वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रतिदिन 3,400 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। अब इस लिस्ट में डेल जैसी बड़ी टेक कंपनी भी शामिल हो गई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 08, 2023 12:08 IST
Dell and Zoom layoffs- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Dell ने 6 हजार तो Zoom ने की 1,300 लोगों की छंटनी

Dell LayOffs: पर्सनल कंप्यूटर की मांग में गिरावट के कारण डेल ने लगभग 6,650 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है। नौकरी में कटौती से कंपनी के वैश्विक वर्कफोर्स का लगभग 5 प्रतिशत प्रभावित होने की उम्मीद है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, डेल के को-चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ क्लार्क ने दावा किया है कि कंपनी अनिश्चित भविष्य के साथ बाजार की कठिन परिस्थितियों का सामना कर रही है। छंटनी को पर्सनल कंप्यूटर इंडस्ट्री में चल रही चुनौतियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। हमने पहले भी आर्थिक मंदी का सामना किया है और हम मजबूत बनकर उभरे हैं। जब बाजार में उछाल आएगा तो हम तैयार रहेंगे और फिर हायरिंग करेंगे।

Dell fired more than 6 thousand employees of global workforce

Image Source : FILE
Dell ने 6 हजार से अधिक कर्मचारियों को जॉब से निकाला

एक और कंपनी निकालने जा रही 6,000 लोगों को नौकरी से बाहर

डेल भी अब नौकरी में कटौती कर Google, अमेजन, मेटा और ट्विटर जैसी आईटी कंपनियों की सूची में शामिल हो गई है, जिन्हें महामारी के आर्थिक प्रभाव के कारण समान निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। आईटी इंडस्ट्री जो कभी रोजगार का एक विश्वसनीय स्रोत था, संकट से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और कंपनियां अब इस बात से जूझ रही हैं कि प्रतिस्पर्धी बने रहने की आवश्यकता के साथ लागत में कटौती के उपायों को कैसे संतुलित किया जाए। एचपी और डेल के प्रतिद्वंद्वी पीसी ब्रांड ने भी घोषणा की कि वह अगले तीन वर्षों में लगभग 6,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। एचपी ने यह भी स्वीकार किया कि पीसी की मांग में गिरावट इस कदम को उठाने का प्राथमिक कारण थी।

Zoom ने भी 1,300 लोगों को नौकरी से किया बाहर

Zoom ने भी 1,300 लोगों को नौकरी से बाहर कर दिया है। यह कंपनी के टोटल वर्क फोर्स के 15 फीसदी हैं। बता दें, Zoom अपने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग टूल की लोकप्रियता के कारण लॉकडाउन के दौरान एक घरेलू नाम बन गया था और इसकी राजस्व वृद्धि धीमी देखी गई। कंपनी ने मांग में वृद्धि के कारण कोविड-19 महामारी के दौरान कई कर्मचारियों को काम पर रखा था, लेकिन अब संभावित मंदी को देखते हुए छंटनी कर रहा है। CEO एरिक युआन ने छंटनी की घोषणा करते हुए कहा कि वह आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 98 प्रतिशत वेतन कटौती लेंगे और अपना बोनस छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि छंटनी से इसके लगभग 15 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या प्रभावित होगी।

जनवरी में प्रतिदिन 3,400 कर्मी किए गए बाहर

जनवरी के महीने की शुरुआत टेक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए बेहद खराब रही है। वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रतिदिन 3,400 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियां भी शामिल हैं। छंटनी ट्रैकिंग साइट लेयोफ्स डॉट एफवाईआई के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में अब तक 219 कंपनियों ने 68,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। 2022 में 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की। 2022 की बड़े पैमाने पर टेक कर्मचारियों की छंटनी नए साल में जारी है। रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में अधिकांश व्यावसायिक अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनियां आने वाले समय में पेरोल में कटौती कर सकती है।

Latest Business News