Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Demat Account: आप भी हैं एक से अधिक डीमैट खातों से परेशान, ये है शेयरों को ट्रांसफर करने का तरीका

Demat Account: आप भी हैं एक से अधिक डीमैट खातों से परेशान, ये है सभी शेयरों को एक अकाउंट में ट्रांसफर करने का तरीका

Demat Account: आप ​डीमैट खाते में शेयर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प हैं। आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मोड से शेयरों को एक अकाउंट से दूसरे डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 21, 2022 17:56 IST
Dmat Account - India TV Paisa
Photo:PTI Dmat Account

Highlights

  • आप ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से एक अकाउंट से दूसरे डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं
  • देश में डिपॉजिटरीज डीमैट खातों की देखरेख करते हैं, ये हैं NSDL और CDSL
  • CDSL के साथ डीमैट खाता होने पर आप ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर कर सकते हैं

Demat account: शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे पहली जरूरत होती है कि आपके पास अपना एक डीमैट अकाउंट हो। इसी डीमैट खाते से आप किसी आईपीओ में निवेश करने के अलावा शेयरों की खरीद बिक्री कर सकते हैं। देश में फिलहाल प्रति माह 8 लास से अधिक डीमैट खाते खोले जा रहे हैं। अक्सर लोग आईपीओ में अधिक लॉट खरीदने के चक्कर में एक से अधिक डीमैट खाते खोल लेते हैं। इसके अलावा कई बार ऐजेंट के कहने पर भी हम दूसरा अकाउंट खोल ही देते हैं। 

यदि आप एक्टिव ट्रेडर हैं तो एक से अधिक अकाउंट होने में कोई गुरेज नहीं है, लेकिन यदि आप शौकिया मार्केट में निवेश करते हैं या फिर ज्यादा एक्टिव नहीं हैं तो यह आपके लिए मुसीबत का कारण भी बन सकता है। एक तो आपको डीमैट अकाउंट का वार्षिक चार्ज देना पड़ता है, इसके अलावा डीमैट खातों पर हैकिंग का खतरा भी होता है। हैकर्स आपके अकाउंट से शेयर खरीद में फर्जी वाड़ा कर सकते हैं और आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसे में अगर आपके पास भी एक से अधिक डीमैट खाते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने शेयर्स को तुरन्त दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। आइए जानते हैं इसका क्या तरीका है: 

आपके पास हैं दो विकल्प 

आज डीमैट खाता पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। शेयर खरीद से लेकर पैसा ट्रांसफर तक सब कुछ डिजिटल है। लेकिन यदि आप ​डीमैट खाते में शेयर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प हैं। आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मोड से शेयरों को एक अकाउंट से दूसरे डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

ऑफलाइन मोड 

देश में डिपॉजिटरीज डीमैट खातों की देखरेख करते हैं, ये हैं NSDL और CDSL, इनकी मदद से आप ऑफलाइन मोड में शेयर ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (DIS) की जरूरत पड़ेगी। इस फॉर्म में ट्रांसफर किए जाने वाले शेयरों का ISIN नंबर, कंपनी का नाम और जहां इन्‍हें ट्रांसफर किया जा रहा है उस डीमैट अकाउंट और उसका DP Id दर्ज करना होगा। यहां पुराने वाले ब्रोकर के ऑफिस में आगे के प्रोसेस के लिए फॉर्म जमा कराना होगा। 

ऑनलाइन मोड 

CDSL के साथ डीमैट खाता होने पर आप ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए खास 'इजीएस्‍ट' प्‍लेटफॉर्म बनाया गया है। आपको सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट https://web.cdslindia.com/myeasi/Home/Login लिंक का इस्‍तेमाल करके रजिस्‍टर करना होगा। जिस डीमैट खाते में शेयरों को ट्रांसफर करना है, उसे जोड़ना होगा। एक बार अकाउंट के सफलतापूर्वक जुड़ जाने के बाद आप  24 घंटे बाद पुराने डीमैट अकाउंट से नए में प्रतिभूतियां ट्रांसफर कर सकते हैं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement