Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India को डीजीसीए ने भेजा कारण बताओ नोटिस, इस घटना के चलते हुआ एक्शन

Air India को डीजीसीए ने भेजा कारण बताओ नोटिस, इस घटना के चलते हुआ एक्शन

सभी एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की जरूरत होती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 16, 2024 23:44 IST
बाबू पटेल नाम के एक पैसेंजर की 12 फरवरी को न्यूयॉर्क से एआई-116 फ्लाइट के आगमन पर मृत्यु हो गई थी। - India TV Paisa
Photo:AIR INDIA बाबू पटेल नाम के एक पैसेंजर की 12 फरवरी को न्यूयॉर्क से एआई-116 फ्लाइट के आगमन पर मृत्यु हो गई थी।

टाटा समूह की एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने शुक्रवार को मुंबई एयरपोर्ट में 80 वर्षीय यात्री के साथ हुई व्हीलचेयर घटना पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दरअसल, मुंबई में 80 वर्षीय पैसेंजर, व्हीलचेयर नहीं मिलने पर विमान से टर्मिनल तक चलने के दौरान गिर गए और उनकी मृत्यु हो गई। पीटीआई की खबर के मुताबिक,नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घटना पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मांगी थी।

नोटिस का जवाब एयरलाइन को सात दिन में देना है

खबर के मुताबिक, डीजीसीए की तरफ से जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब एयरलाइन को सात दिन में देने को कहा गया है। साथ ही नियामक ने सभी एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की जरूरत होती है। नियामक का कहना है कि एयरलाइंस को विकलांगता या कम गतिशीलता वाले पैसेंजर को सहायता प्रदान करना अनिवार्य है।

एयरलाइन का क्या है कहना

एयर इंडिया ने बताया कि बाबू पटेल की 12 फरवरी को न्यूयॉर्क से एआई-116 फ्लाइट के आगमन पर मृत्यु हो गई। बाबू पटेल (80 वर्ष) अपनी पत्नी नर्मदाबेन पटेल (76 वर्ष) के साथ आए। दोनों यात्रियों ने व्हीलचेयर बुक की थी। यात्रियों से प्रतीक्षा करने का अनुरोध किया गया क्योंकि व्हीलचेयर की ज्यादा मांग थी। एक व्हीलचेयर उपलब्ध थी और पटेल ने अपनी पत्नी के साथ व्हीलचेयर पर चलना शुरू करने का फैसला किया। चलते समय पटेल एपीएचओ ऑफिस के पास गिर गए।

फिर, एमआईएएल के एक डॉक्टर को बुलाया गया और पैसेंजर की जांच करने के बाद सीपीआर देकर यात्री को अस्पताल में भर्ती करने का फैसला लिया गया। यात्री को एमआईएएल एम्बुलेंस में नानावती अस्पताल ले जाया गया और अस्पताल में डॉक्टर ने जांच के बाद बताया कि यात्री जीवित नहीं बचा है। इससे पहले दिन में, एयर इंडिया ने कहा कि व्हीलचेयर की भारी मांग के चलते,उसने यात्री से एयरलाइन स्टाफ-सहायता वाली व्हीलचेयर की प्रतीक्षा करने का अनुरोध किया था, लेकिन उसने अपने जीवनसाथी के साथ पैदल चलने का विकल्प चुना।

एयरलाइन ने कहा कि वह शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के साथ लगातार संपर्क में है, जरूरी सहायता प्रदान की जा रही है, और कहा कि इसकी प्री-बुकिंग करने वाले सभी यात्रियों को व्हीलचेयर सहायता प्रदान करने की स्पष्ट रूप से निर्धारित नीति है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement