Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. करियर की शुरुआत में न करें ये फाइनेंसियल गलतियां, बाद में पड़ेगा पछताना

करियर की शुरुआत में न करें ये फाइनेंसियल गलतियां, बाद में पड़ेगा पछताना

नया कारोबार या नौकरी शुरू करने के दौरान हमें कुछ फाइनेंसियल बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि आपको बाद में किसी वित्तीय परेशानी का सामना न करना पड़े।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 29, 2024 11:03 IST
करियर की शुरुआत में न करें ये फाइनेंसियल गलतियां- India TV Paisa
Photo:FREEPIK करियर की शुरुआत में न करें ये फाइनेंसियल गलतियां

नौकरी या अपना कारोबार शुरू करके पहली कमाई करना हर किसी के लिए खास होता है। इससे आपको आय आर्जित होती है और अपने पैरों पर खड़े होते हैं। इस समय पर आपको अपने पैसों को बचाने के साथ-साथ कई ऐसे तरीकों को अपनाना चाहिए, जिससे कि आप तेजी से अपने वेल्थ बना सके।

बजट बनाए 

नया कारोबार या नौकरी शुरू करने वाले लोगों की सबसे बड़ी गलती होती है कि वे लोग बजट को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि वे अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा बिना सेविंग कि खर्च कर देते हैं। इस वजह से कोई भी खर्च करने से पहले आपको पूरी प्लानिंग करके बजट बनना चाहिए, जिससे कि आप अपने पैसे का इस्तेमाल सही जगह करने के साथ सेविंग भी कर सकें। 

सेविंग न करना 

ज्यादातर पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट मानते हैं कि इनकम का 20 प्रतिशत हिस्सा की कम से कम बचत करनी चाहिए। बचत करने के साथ इस राशि को ऐसी जगह पर निवेश करना चाहिए। जहां आप इसे तेजी से बढ़ा सके। सेविंग के लिए आप अपनी इच्छा अनुसार, एफडी, म्यूचुअल फंड, आरडी और अन्य विकल्पों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल अपग्रेड पर ज्यादा खर्च करना 

लाइफस्टाइल अपग्रेड पर अगर आप ज्यादा खर्त करते हैं तो आपको आगे चलकर पछताना पड़ सकता है। आपको अपनी आय के अनुसार ही लाइफस्टाइल को अपग्रेड करना चाहिए, क्योंकि शुरुआती समय सेविंग के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। करियर के शुरुआती दिनों में आपको कर्ज से दूर रहना चाहिए और सेविंग पर पूरा फोकस होना चाहिए। 

इंश्योरेंस कवरेज 

जितनी आप युवा अवस्था में इंश्योरेंस लेंगे। उतना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको हमेशा जीवन के शुरुआती दिनों में ही टर्म इश्योरेंस ले लेना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि आपको कम पैसों में ज्यादा का कवर मिल जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement