Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gpay, QR Code के जरिए आप भी करते हैं पेमेंट? ऑनलाइन पेमेंट के दौरान न करें गलती, हो जाएगा बड़ा नुकसान

Gpay, QR Code के जरिए आप भी करते हैं पेमेंट? ऑनलाइन पेमेंट के दौरान न करें गलती, हो जाएगा बड़ा नुकसान

हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने वाले हैं कि आखिर कैसे आप ऑनलाइन पेमेंट और रिचार्ज के दौरान किस तरह अपने बैंक अकाउंट को खाली होने से बचा सकते हैं। ऐसे में हमारे द्वारा बताए गए नियमों को जरूर फॉलो करें और भूलकर भी इस तरह की गलतियां करने से बचें।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: February 13, 2023 23:04 IST
Do not make mistake during online payment UPI Payment and QR Code payements During money transfer- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO ऑनलाइन पेमेंट के दौरान इस बात का रखें ध्यान

अगर Paytm, PhonePe या GPay या किसी और माध्यम से पैसे का ट्रांसफर करते हैं और अगर आप इन ऐप्स के माध्यम से अगर रिचार्ज भी करते हैं तो यह खबर आपके ही लिए है। क्योंकि इस तरह के पेमेंट में एक छोटी सी गलती आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने वाले हैं कि आखिर कैसे आप ऑनलाइन पेमेंट और रिचार्ज के दौरान किस तरह अपने बैंक अकाउंट को खाली होने से बचा सकते हैं। ऐसे में हमारे द्वारा बताए गए नियमों को जरूर फॉलो करें और भूलकर भी इस तरह की गलतियां करने से बचें।

UPI Payment Transfer

यूपीआई पेमेंट आज के समय में देशभर में लगभग ज्यादातर लोग करते हैं। इसे सिक्योर भी माना जाता है। अलग अलग ऐप्स के लिए एक ही क्यूआर कोड है। यूपीआई पेमेंट के लिए आपको हमेशा पिन एंटर करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करते हैं तो पिन एंटर करने से पहले एक से दो बार आप जानकारियों को क्रॉस चेक कर लें। चेक करने के बाद भी आपको पेमेंट करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आपका पैसा गलत अकाउंट में नहीं जाएगा। ध्यान दें कि ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो यूपीआई का इस्तेमाल के दौरान हमेशा एक से दो बार अपने द्वारा दी गई जानकारियों को क्रॉस चेक कर लें। 

Online Payment Transfer 

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट करते हैं तो पैसों का ट्रांजैक्शन करने से पहले सामने वाले बैंक अकाउंट को एक से दो बार क्रॉस वेरिफाई कर लें। कई बार देखा जाता है कि डिटेल्स आपकी गलत होती है और आप गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यही कारण है कि जब भी आप ऑनलाइन माध्यम पेमेंट करते हैं कि पेमेंट से पूर्व आपके द्वारा दी गई पेमेंट ट्रांसफर संबंधित डिटेल्स को क्रॉस चेक कर लें। क्योंकि ध्यान दें कि एक बार पैसे गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाने के बाद पैसे वापस आएंगे या नहीं ये नहीं बताया जा सकता है क्योंकि यह सामने वाले के बर्ताव पर निर्भर करता है और कई बार आपको बार बार बैंकों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। 

QR Code Scan

क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट अगर आप करते हैं तो जरा संभलकर करें। क्योंकि क्यूआर के नाम पर दुनियाभर में फिशिंग का काम भी किया जा रहा है और लोगों को लाखों रुपये तक का चूना लगाया जा रहा है। क्यूआर कोड से अगर आप पेमेंट करते हैं तो यूजर के डिटेल्स को वेरिफाई कर लें। यूजर का नाम जरूर चेक करें और हो सके तो दोबारा क्रॉस वेरिफाई जरूर कर लें। कई बार जल्दीबाजी में हम क्यूआर को स्कैन करते हैं और बिना डिटेल्स देखे आप पेमेंट कर देते हैं। ऐसे में पेमेंट जरा संभलकर करें क्योंकि इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement