Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. छुट्टी के दिन बॉस भी काम के लिए नहीं कर पाएगा कॉल, वरना देना पड़ेगा 1 लाख का जुर्माना

छुट्टी के दिन बॉस भी काम के लिए नहीं कर पाएगा कॉल, वरना देना पड़ेगा 1 लाख का जुर्माना

इस कंपनी ने एक नई पॉलिसी बनाई है, जिसके तहत छुट्टी वाले दिन कर्मचारी को कॉल करने पर 1 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। ये खबर सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 31, 2022 13:46 IST
छुट्टी के दिन बॉस भी काम के लिए नहीं कर पाएगा कॉल- India TV Paisa
Photo:FILE छुट्टी के दिन बॉस भी काम के लिए नहीं कर पाएगा कॉल

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी नौकरी से कितना प्यार करते हैं, लेकिन आप अपनी छुट्टियों के दौरान ऑफिस के किसी भी काम को करना पसंद नहीं करेंगे। जब आप अपने परिवार के साथ कुछ अच्छा समय बिता रहे होते हैं तो किसी भी तरह का डिस्टर्बेंस अच्छा नहीं लगता है। इसी बात का ख्याल रखते हुए भारत की फेंटसी क्रिकेट गेम कंपनी ड्रीम-11 ने एक नई पॉलिसी बनाई है, जिसके तहत छुट्टी वाले दिन कर्मचारी को किसी भी तरह के कॉल ये मैसेज ऑफिस के काम से संबंधित नहीं किए जाएंगे। ऐसा करने पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

क्या है पॉलिसी?

फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी ड्रीम 11 एक 'ड्रीम 11 अनप्लग पॉलिसी' लेकर आई है, जिसे विशेष रूप से कर्मचारियों को काम के ईमेल, मैसेज और कॉल से निपटने के बिना अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए डिजाइन किया गया है। नई नीति के तहत कर्मचारी एक हफ्ते के लिए काम और काम से जुड़े ईमेल, मैसेज, कॉल और यहां तक कि अपने सहयोगियों से भी कट सकते हैं। अगर उन्हें बार-बार परेशान किया जाता है तो कंपनी उस कर्मचारी से जुर्माना वसूल सकती है।

कंपनी ने लिंक्डइन अकाउंट पर किया पोस्ट

ड्रीम 11 अनप्लग पॉलिसी की घोषणा करते हुए कंपनी ने अपने लिंक्डइन अकाउंट पर पोस्ट करते हुए बताया कि ड्रीम11 में हम वास्तव में 'ड्रीमस्टर' को लॉग ऑफ करते हैं, जो अनप्लग है, और उनसे किसी भी तरह से कंपनी के काम के लिए संपर्क नहीं किया जा सकता है। वो चाहें ईमेल, मैसेज या फिर कॉल ही क्यों ना हो। कंपनी ने कहा, "हम समझते हैं कि अपनो के साथ अच्छा समय बिताने या छुट्टी पर पूरी तरह से आराम करने के बीच डिस्टर्ब करना अच्छा नहीं होता है। इससे जीवन की गुणवत्ता, काम करने में प्रोडक्टिविटी की वृद्धि में काफी सुधार हो सकता है।"

कंपनी के संस्थापक ने दी जानकारी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के संस्थापक हर्ष जैन और भावित सेठ ने कहा है कि अगर कोई कर्मचारी "अनप्लग" समय के दौरान किसी अन्य कर्मचारी के पास पहुंचता है, तो उसे 1 लाख रुपये का भारी जुर्माना देना होगा। कंपनी में हर किसी के पास उनके पदनाम, शामिल होने की तिथि और अन्य कारकों के बावजूद अनप्लग समय हो सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement