Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Edible Oil Price Cut: महंगाई से मिली राहत सस्ते हो गए खाने के तेल, देखिए रिफाइंड और सरसों के तेल की ताजा रेट लिस्ट

Edible Oil Price Cut: महंगाई से मिली राहत सस्ते हो गए खाने के तेल, देखिए रिफाइंड और सरसों के तेल की ताजा रेट लिस्ट

Edible Oil Price Cut: देश भर में खाने के तेल की कीमतों (Edible Oil Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। यहां आपको पूरी रेट लिस्ट देखने को मिलेगी

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 19, 2022 14:12 IST
Edible Oil Price - India TV Paisa
Photo:FILE Edible Oil Price

Highlights

  • देश भर में खाने के तेल की कीमतों (Edible Oil Price) में बड़ी गिरावट
  • कीमतों में करीब 10 से 15 फीसदी तक की ​गिरावट आ चुकी है
  • धारा ने एक महीने में दूसरी बार कीमतों में कटौती की है

Edible Oil Price Cut: महंगाई की मार झेल रही जनता को रसोई के रास्ते थोड़ी राहत मिली है। देश भर में खाने के तेल की कीमतों (Edible Oil Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। मई 2022 में जहां खाने के तेल की कीमतें अपने सर्वोच्च स्तर पर थे, वहां से कीमतों में करीब 10 से 15 फीसदी तक की ​गिरावट आ चुकी है। 

तेल की ​कीमतों में ताजा गिरावट का सबसे बड़ा कारण हाल के दिनों में सरकार की ओर से कीमतों को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए ढेर सारे कदम हैं। इस वजह से खाने के तेल की कीमतों में 15-25 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है। पीआईबी के आंकड़ों के अनुसार इस साल मार्च में सरसों का तेल जहां 200 रुपये के पार निकल गया था, वहीं अब इसकी कीमतें 184 रुपये पर आ गई हैं। 

 

Edible Oil Price

Image Source : INDIATV
Edible Oil Price

 

मंत्रालय ने दिए हैं दाम कम करने के निर्देश

इससे पहले 06 जुलाई, 2022 को, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने एक बैठक में प्रमुख खाद्य तेल एसोसिएशन को खाद्य तेलों के एमआरपी में 15 रुपये की कमी तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। केंद्र ने यह भी सलाह दी कि निर्माताओं और रिफाइनर द्वारा वितरकों को कीमत भी तुरंत कम करने की जरूरत है ताकि कीमतों में गिरावट किसी भी तरह से कम न हो।

सरकार ने घटाया आयात शुल्क 

सरकार के प्रयासों खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का रुझान दिखने लगा है और इसमें और गिरावट आने की संभावना है। खाद्य तेल की गिरती कीमतों से मुद्रास्फीति को भी ठंडा करने में मदद मिलेगी। यह सभी हितधारकों के साथ निरंतर निगरानी और जुड़ाव और सरकार द्वारा कई हस्तक्षेपों के कारण संभव हुआ है।

धारा ने घटाई कीमतें 

खाने के रिफाइंड तेल बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी धारा ने एक महीने में दूसरी बार कीमतों में कटौती की है। मदर डेयरी के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने सोयाबीन और राइस ब्रान तेल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है। कीमतों में कटौती के बाद धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (पॉली पैक) 194 रुपये प्रति लीटर की मौजूदा कीमत की तुलना में 180 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। धारा रिफाइंड राइस ब्रान (पॉली पैक) तेल के मामले में कीमत 194 रुपये प्रति लीटर से घटकर 185 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। कंपनी को अगले 15-20 दिनों में सूरजमुखी तेल के एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में कमी होने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement