Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस साल बिजली की डिमांड रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने की उम्मीद, सरकार ने दिये बिजली प्लांट्स को स्पेशल निर्देश

इस साल बिजली की डिमांड रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने की उम्मीद, सरकार ने दिये बिजली प्लांट्स को स्पेशल निर्देश

केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने बिजली मांग में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए कई तैयारी बैठकें की हैं। इनमें गर्मी के दौरान बिजली कटौती को शून्य रखने की जरूरत पर जोर दिया गया।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 02, 2024 22:55 IST
बिजली की डिमांड- India TV Paisa
Photo:REUTERS बिजली की डिमांड

इस साल भीषण गर्मी पड़ने से बिजली की मांग के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के अनुमानों को देखते हुए सरकार ने ताप विद्युत संयंत्रों को बिजली उत्पादन के लिए ‘अग्रिम योजना’ बनाने और गर्मी के मौसम में रखरखाव कार्यों से बचने का निर्देश दिया है। बिजली मंत्रालय का अनुमान है कि इन गर्मियों के दौरान देश में अधिकतम मांग 260 गीगावाट तक पहुंच सकती है, जो पिछले साल सितंबर के रिकॉर्ड 243 गीगावाट से अधिक है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को पूर्वानुमान लगाया कि भारत में अप्रैल-जून की अवधि में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी, जिसका सबसे बुरा प्रभाव मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भागों पर पड़ सकता है।

गर्मियों में ना हो बिजली कटौती

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने बिजली मांग में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए कई तैयारी बैठकें की हैं। इनमें गर्मी के दौरान बिजली कटौती को शून्य रखने की जरूरत पर जोर दिया गया। बिजली मंत्रालय ने कहा, ‘‘बिजली मंत्री ने जोर दिया कि सभी हितधारक पर्याप्त अग्रिम योजना बनाएं, ताकि ऐसी स्थिति को रोका जा सके जिसमें एक राज्य के पास अतिरिक्त बिजली हो, जबकि दूसरे राज्य को बिजली की किल्लत का सामना करना पड़ रहा हो।’’

मानूसन में किया जाए बिजली प्लांट्स का मेंटेनेंस 

बयान के मुताबिक, आयातित कोयले पर आधारित बिजली प्लांट्स द्वारा प्रदान की जाने वाली बिजली को ध्यान में रखते हुए धारा 11 के तहत निर्देशों को 30 सितंबर, 2024 तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा बिजली मंत्री ने बिजली प्लांट्स को अपने नियोजित रखरखाव को अप्रैल-जून के बजाय मानसून के मौसम में स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement