Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. EV Bike: 1 या दो नहीं एक साथ जले 7 इलेक्ट्रि​क वाहन, चार्जिंग के दौरान बैटरी ओवरहीट से हुआ हादसा

EV Bike: 1 या दो नहीं एक साथ जले 7 इलेक्ट्रि​क वाहन, चार्जिंग के दौरान बैटरी ओवरहीट से हुआ हादसा

आग के कारण का दावा जिसे ओवरचार्जिग के रूप में बताया गया है, वह भी बहुत संदिग्ध है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 20, 2022 16:23 IST
EV Bike fire - India TV Paisa
Photo:FILE EV Bike fire

EV Bike: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) से जुड़ी एक और आग की घटना सामने आई है। इसमें कम से कम सात इलेक्ट्रिक बाइक जलने की खबर है। मिली जानकारी के अनुसार, चार्जिंग के दौरान बैटरी ओवरहीट से यह हादसा हुआ है। यह घटना पुणे के शोरूम की है। सोमवार की रात मार्केट यार्ड के गंगाधाम क्षेत्र के पास स्थित शोरूम में लगी आग पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ी बुलानी पड़ी। पहले रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ईवी में आग ने कोमाकी इंडिया के इलेक्ट्रिक दोपहिया और बाइक बेचने वाले शोरूम को अपनी चपेट में ले लिया।

मल्टी-ब्रांड शोरूम में आग 

हालांकि, कोमाकी के ऑपरेशन हेड सुभाष शर्मा ने आईएएनएस को बताया कि हाल ही में एक शोरूम में लगी आग की घटना वास्तव में कोमाकी वाहन नहीं है और इसमें स्कूटर के साथ दी गई मूल बैटरी नहीं है। शर्मा ने बताया, शोरूम मल्टी-ब्रांड है। आग के कारण का दावा जिसे ओवरचार्जिग के रूप में वर्णित किया गया है, वह भी बहुत संदिग्ध है क्योंकि बैटरी को ओवरहीट करने के मामले में डीलर द्वारा चार्ज किया जा रहा है, सामान्य रूप से केवल धुआं उत्सर्जित करना चाहिए क्योंकि बैटरी की रसायन शास्त्र 'एलआईपीओ 4' है और इसे 115 डिग्री सेल्सियस तक हीट अप करना चाहिए जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

एक से लगी आग छह में फैल गई 

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सर्विस रिकॉर्ड के माध्यम से जाने के बाद, हमारे पास सबूत है कि जिस वाहन को आग के कारण के रूप में दावा किया जा रहा था वह बैटरी को हटाने के अधीन था और इसमें कंपनी कनेक्टर नहीं थे। ईवी आग की घटना के दौरान किसी को चोट नहीं आई। शोरूम के कर्मचारियों ने एक ई-बाइक में आग देखी, जो बाद में छह अन्य में फैल गई, जिससे सभी गाड़ियां नष्ट हो गईं।

सरकार ने समिति का गठन किया 

लगातार हो रही आग की घटनाओं से चिंतित, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए सरकार द्वारा गठित समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए तैयार है। सरकार ने ईवी निर्माताओं को उपभोक्ताओं के लिए कुशल और सुरक्षित उत्पाद विकसित करने में मदद करने के लिए बैटरी प्रमाणन और गुणवत्ता नियंत्रण पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) लाने के लिए एक समिति का गठन किया था। समिति में भारतीय विज्ञान संस्थान-बैंगलोर, आंध्र प्रदेश में नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के विशेषज्ञ शामिल हैं। नए मानक सेल और बैटरी पुर्जो के विदेशी आपूर्तिकर्ताओं की ट्रेसबिलिटी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement