Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Diwali तक वाहनों की बिक्री में 40 फीसदी के उछाल का अनुमान, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

Diwali तक वाहनों की बिक्री में 40 फीसदी के उछाल का अनुमान, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

Diwali: त्योहारी सीजन पूरे जोरों पर है, ऐसे में ऑटोमोबाइल डीलरों को देश भर में दिवाली से पहले कार और दोपहिया वाहनों की बिक्री में करीब 40 फीसदी की भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 23, 2022 18:32 IST
Diwali तक वाहनों की बिक्री में 40 फीसदी का उछाल- India TV Paisa
Photo:IANS Diwali तक वाहनों की बिक्री में 40 फीसदी का उछाल

Diwali: त्योहारी सीजन पूरे जोरों पर है, ऐसे में ऑटोमोबाइल डीलरों को देश भर में दिवाली से पहले कार और दोपहिया वाहनों की बिक्री में करीब 40 फीसदी की भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है। ऑटो डीलरों का कहना है कि नवरात्रि और दिवाली के बीच करीब दो लाख यात्री वाहनों के बिकने की संभावना, जबकि अब तक करीब 8 लाख यूनिट की बुकिंग हो चुकी है। 

57 प्रतिशत की वृद्धि

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) के अनुसार, नवरात्रि अवधि के दौरान खुदरा बिक्री खंड में 57 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसी तरह, सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च र्स (एसआईएएम) के अनुसार, घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री सितंबर में सालाना आधार पर 92 प्रतिशत बढ़कर 3,07,389 इकाई हो गई। घरेलू बाजार में कारों की कुल यात्री वाहनों की बिक्री पिछले साल सितंबर में 1,60,212 इकाई रही। 

आपूर्ति बढ़ने से सितंबर में बिक्री में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

एफएडीए के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि डीलर रिकॉर्ड बुकिंग की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि ग्राहक धनतेरस की अवधि के दौरान डिलीवरी पर जोर देते हैं। ऑटो रिटेलर्स के मुताबिक, दिवाली सीजन की शुरूआत के साथ निर्माताओं की ओर से आपूर्ति बढ़ने से सितंबर में बिक्री में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

300 करोड़ रुपए के आसपास वाहन कारोबार

अब तक नोएडा आरटीओ में 6000 के आसपास वाहनों का पंजीकरण कराया जा चुका है। अगर नए वाहनों के लिए डिलीवरी की बात करें तो धनतेरस और दीपावली में मिलाकर करीब 16 सौ से ज्यादा वाहनों की डिलीवरी होगी। वाहन कारोबार की अगर बात करें तो करीब 300 करोड़ रुपए के आसपास इस बार वाहन कारोबार के रहने की उम्मीद जताई जा रही है। लोग अपनी मनपसंद गाड़ियों की डिलीवरी के लिए उत्साहित हैं और ज्यादा से ज्यादा बुकिंग्स अभी भी हो रही हैं।

टॉप ब्रांड के डीलर खुश

जिले में मौजूद सभी गाड़ियों के टॉप ब्रांड के डीलर इस बार बेहद खुश हैं और ज्यादा से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी करना चाहते हैं। इसीलिए डबल शिफ्ट में भी वहां काम करने वाले लोगों को इन दिनों बुलाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को दिवाली तक उनकी गाड़ियां डिलीवर की जा सके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement