1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Festive sale: हर मिनट लगभग 1,100 मोबाइल फोन बेचे गए, 4 दिनों में 24,000 करोड़ की ऑनलाइन बिक्री हुई

Festive sale: हर मिनट लगभग 1,100 मोबाइल फोन बेचे गए, 4 दिनों में 24,000 करोड़ की ऑनलाइन बिक्री हुई

Festive sale: रेडसीर स्ट्रेटेजी कंसल्टेंट के अनुसार, पहले चार दिनों के दौरान लगभग 5.5 करोड़ दुकानदारों ने ऑनलाइन खरीदारी की।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 27, 2022 18:22 IST
Festive sale- India TV Hindi
Photo:FILE Festive sale

Highlights

  • मोबाइल में दैनिक औसत जीएमवी में 10 गुना वृद्धि देखी गई
  • प्रीमियम फोन (आईफोन 12, 13 और वनप्लस) ने मोबाइल की बिक्री बढ़ा दी
  • फैशन ने दैनिक औसत जीएमवी के मामले में 4.5 गुना उछाल

Festive sale: मोबाइल के नेतृत्व में, भारत में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने 22 सितंबर से शुरू हुई त्योहारी बिक्री के पहले चार दिनों में 24,500 करोड़ रुपये (करीब 3.5 अरब डॉलर) से अधिक की कमाई की, जो इस साल त्योहारी सीजन के लिए उम्मीद से बेहतर शुरुआत का संकेत है। मंगलवार को सामने आई एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

उम्मीद के मुताबिक बिक्री

रेडसीर स्ट्रेटेजी कंसल्टेंट के अनुसार, पहले चार दिनों के दौरान लगभग 5.5 करोड़ दुकानदारों ने ऑनलाइन खरीदारी की, जिससे कुल दैनिक औसत सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) बढ़कर 5.4 गुना हो गया। रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के एसोसिएट पार्टनर संजय कोठारी ने कहा, "हमने पहले त्योहारी बिक्री के पहले सप्ताह के लिए 5.9 अरब डॉलर (41,000 करोड़ रुपये से अधिक) के जीएमवी का अनुमान लगाया था और उम्मीद के मुताबिक हम इस आंकड़े को हासिल करने की राह पर हैं।"

जीएमवी में 10 गुना वृद्धि देखी गई

हर मिनट लगभग 1,100 मोबाइल फोन बेचे गए, जिसमें बड़े ई-कॉमर्स खिलाड़ियों पर कुल 11,000 करोड़ रुपये के मोबाइल बेचे गए। यूनिट्स के लिहाज से पहले चार दिनों (22-26 सितंबर) में 60-70 लाख मोबाइल बिके। मोबाइल में दैनिक औसत जीएमवी में 10 गुना वृद्धि देखी गई। प्रीमियम फोन (आईफोन 12, 13 और वनप्लस) ने मोबाइल की बिक्री बढ़ा दी। कोठारी ने कहा, "हम पहले त्योहारी सप्ताह में मोबाइल बिक्री की कुल 90 लाख से 1 करोड़ यूनिट की बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। हम इस साल मोबाइल विकास को बढ़ावा देने वाले प्रीमियम फोन भी देख रहे हैं।"

दिवाली तक तीन सेल्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि फैशन ने दैनिक औसत जीएमवी के मामले में 4.5 गुना उछाल देखा, जो पहले चार दिनों में 5,500 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।त्योहारी बिक्री की पहली लहर में फ्लिपकार्ट की 'बिग बिलियन डे सेल', अमेजन की 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल', मीशो की 'मेगा ब्लॉकबस्टर सेल', और मिंत्रा, एजियो और नायका जैसे प्लेटफॉर्म पर बिक्री शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है, "इस साल फेस्टिव सेल के पहले चार दिन पिछले साल की फेस्टिव सेल के पहले चार दिनों में 1.3 गुना है।" ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस आमतौर पर दिवाली तक तीन सेल्स करते हैं।

Latest Business News