Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑनलाइन गेम के शौकीनों के लिए सरकार करने जा रही है बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा आप पर असर

ऑनलाइन गेम के शौकीनों के लिए सरकार करने जा रही है बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा आप पर असर

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे ऑनलाइन गेम जहां जीत-हार का फैसला किसी निश्चित परिणाम पर निर्भर है या उसकी प्रकृति सट्टेबाजी या जुए की है, वहां 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 27, 2023 16:27 IST
FinMin considering classifying online games- India TV Paisa
Photo:FILE FinMin considering classifying online games

अगर आप भी ऑनलाइन गेमिंग के शौकीन हैं और इस गेम में हार जीत का फैसला आपकी स्किल पर निर्भर है तो आपको सरकार बड़ी राहत दे सकती है। दरअसल GST को लेकर लंबे समय से विवाद का केंद्र रहे ऑनलाइन गेमिंग को लेकर वित्त मंत्रालय नए नियम लागू करने की तैयारी कर रहा है। मंत्रालय कौशल और किस्मत के खेल की श्रेणियों में वर्गीकृत करने और अलग-अलग दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगाने पर विचार कर रहा है। 

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे ऑनलाइन गेम जहां जीत-हार का फैसला किसी निश्चित परिणाम पर निर्भर है या उसकी प्रकृति सट्टेबाजी या जुए की है, वहां 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। कौशल वाले ऑनलाइन गेम पर 18 प्रतिशत से कम कर लगाया जा सकता है। ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान के बारे में अंतिम फैसला जीएसटी परिषद मई या जून में होने वाली अपनी अगली बैठक में करेगी। 

अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘सभी ऑनलाइन गेम किस्मत पर आधारित नहीं हैं, या सट्टेबाजी या जुए की प्रकृति के नहीं हैं। वित्त मंत्रालय परिषद के समक्ष अपनी राय रखेगा।’’ उन्होंने कहा कि कौशल आधारित और किस्मत पर आधारित खेल के बीच अंतर करना होगा। इस समय ऑनलाइन गेमिंग पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। कर ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल द्वारा लिए जाने वाले कुल शुल्क पर लगाया जाता है। 

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह ने पिछले साल दिसंबर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी थी। हालांकि, इस बारे में अंतिम फैसला जीएसटी परिषद को लेना है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement