Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या! 24 रुपये में मिल गया 33 रुपये वाला फुलक्रीम अमूल दूध, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

क्या! 24 रुपये में मिल गया 33 रुपये वाला फुलक्रीम अमूल दूध, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

Amul Milk: महंगाई की मार से आम आदमी परेशान है। सब्जी की कीमत हो या दूध के दाम खरीदते-खरीदते हालत खराब हो गई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 10, 2023 13:33 IST
Full Cream Amul Milk- India TV Paisa
Photo:FILE Full Cream Amul Milk

Full Cream Amul Milk: इन दिनों बाजार में एक चीज की कीमत की सबसे अधिक चर्चा हो रही है और वह है टमाटर। आज दिल्ली में एक किलो टमाटर का भाव 200 रुपये के करीब पहुंच गया है। इसी के आस-पास देश भर में टमाटर बिक रहे हैं। लेकिन इससे थोड़े दिन पहले जाएं तो हमें पता चलता है कि दूध कंपनियों ने कैसे मिल्क के प्राइस में बढ़ोतरी की थी। जो फुलक्रीम पैकेट वाला अमूल दूध पहले 28 रुपये में मिला करता था, उसके लिए अब 33 रुपये देने पड़ रहे हैं। अगर आप भी रोज दूध खरीदते हैं तो कम कीमत में दूध खरीदने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे शायद आपकी मदद हो सके।

कंपनियां ऑनलाइन पेमेंट पर दे रही ऑफर

कल जब मैं बाजार में दूध खरीदने गया तो मैंने ऑनलाइन पेमेंट करना प्रीफर किया है, जिसमें मुझे कई सारे कैशबैक मिले। मुझे 33 रुपये का दूध 24 रुपये का पड़ा। क्रेड ऐप के माध्यम से पेमेंट करने पर मुझे 9 रुपये का कैशबैक मिला। यह सेम ऑफर गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे ऐप में भी मिलता है। किसी ऐप में कम कैशबैक मिलता है तो कोई अधिक रिवॉर्ड अपने ग्राहकों को दे रहा है। सरकार यूपीआई पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इस तरह का कैशबैक ऑफर कर रही है। अगर आप भीम यूपीआई से पेमेंट करते हैं तो भी आपको रिवार्ड दिया जाता है। सरकार के नियम के मुताबिक, BHIM UPI के जरिए 2000 रुपये से कम के लेनदेन पर 0.25 फीसदी इन्सेंटिव मिलता है। कुछ कंपनियां अपने कस्टमर बेस बढ़ाने के लिए भी ऐसा कर रही है। फिलहाल की बात करें तो क्रेड कैशबैक देने के मामले में बाकि के तुलना में थोड़ा आगे है।

अब यूपीआई लाइट का है जमाना

UPI लाइट अपने यूजर्स को तेज स्पीड से यूपीआई पेमेंट के साथ सशक्त बनाता है। इसके साथ यूजर परेशानी मुक्त लेनदेन के लिए अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग खातों से जुड़े अपने यूपीआई लाइट (UPI Lite) खातों को एक्टिव कर सकते हैं। 200 रुपये तक के भुगतान के लिए यूपीआई लाइट यूपीआई पिन की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। यूपीआई लाइट विशेष रूप से पेटीएम ऐप पर उपलब्ध है। यूपीआई लाइट में दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़े जा सकते हैं, यानि एक दिन में आप 4,000 रुपये तक का इसके जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा यूपीआई लाइट से किए गए भुगतान पीपीबी यूजर्स की पासबुक को आसान बना देती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement