Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Global Economy में बड़ी भूमिका निभा रहे क्रिएटर्स, 16 करोड़ से अधिक लोगों ने बनाया इसमें करियर

Global Economy में बड़ी भूमिका निभा रहे क्रिएटर्स, 16 करोड़ से अधिक लोगों ने बनाया इसमें करियर

Global Economy: हमारे आस-पास ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो मोबाइल (Mobile) पर वीडियो (Video) या कंटेंट (Content) के माध्यम से नई जानकारी, कॉमेडी या लोगों को एंटरटेनमेंट दे रहे हैं। इनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 26, 2022 18:56 IST
Global Economy में बड़ी भूमिका...- India TV Paisa
Photo:IANS Global Economy में बड़ी भूमिका निभा रहे क्रिएटर्स

Global Economy: हमारे आस-पास ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो मोबाइल (Mobile) पर वीडियो (Video) या कंटेंट (Content) के माध्यम से नई जानकारी, कॉमेडी या लोगों को एंटरटेनमेंट दे रहे हैं। इनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ये अर्थव्यवस्था में भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं। इन्हें क्रिएटर्स (Creators) कहा जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिएटर अर्थव्यवस्था पिछले दो वर्षो में 16.5 करोड़ से अधिक की वृद्धि के साथ वैश्विक स्तर पर 30.3 करोड़ तक पहुंच गई है।

ब्राजील में सबसे अधिक क्रिएटर्स

एडोब की 'फ्यूचर ऑफ क्रिएटिविटी' रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में क्रिएटर इकोनॉमी में 3.4 करोड़ नए क्रिएटर्स, ब्राजील (7.3 करोड़), दक्षिण कोरिया (1.1 करोड़) और स्पेन (1 करोड़) की वृद्धि हुई है।

हर चार में से एक व्यक्ति क्रिएटर

रिपोर्ट में कहा गया है, "चार में से एक व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ब्लॉग सहित ऑनलाइन स्पेस में फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, रचनात्मक लेखन और अधिक योगदान देने वाले क्रिएटर्स हैं।"

युवा आबादी में से अब क्रिएटर्स अर्थव्यवस्था के 42 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं और जेन जेड 14 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। निष्कर्षों से पता चलता है कि वैश्विक क्रिएटर अर्थव्यवस्था में प्रभावकारी केवल 14 प्रतिशत हैं।

एडोब क्रिएटिव क्लाउड के मुख्य उत्पाद अधिकारी और कार्यकारी उपाध्यक्ष स्कॉट बेल्स्की ने कहा है कि व्यक्ति एकल व्यवसाय के मालिक, छोटे व्यवसाय के मालिक और कंटेंट क्रिएटर अब खुद को व्यक्त कर सकते हैं और नए तरीकों से रचनात्मक और कलात्मक खोज कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, "तेजी से जीवन के सभी क्षेत्रों के क्रिएटर अपनी रचनात्मक प्रेरणाओं और जुनून को नए करियर और व्यवसायों में बदल रहे हैं जो एडोब के रचनात्मक टूल द्वारा समर्थित हैं।"

17 प्रतिशत क्रिएटर करते हैं बिजनेस

जहां 17 प्रतिशत क्रिएटर इसके साथ अपना बिजनेस भी करते हैं वहीं 39 प्रतिशत का सपना अपना बिजनेस खड़ा करना है उसके लिए वह क्रिएटर के तौर विकल्प तलाश रहे हैं। खाद्य और आवास सुरक्षा, सामाजिक न्याय और जलवायु परिवर्तन दुनिया भर के किएटर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारणों की सूची में सबसे ऊपर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement