Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जेवर एयरपोर्ट को लेकर आई अच्छी खबर, रनवे-टर्मिनल का काम इस समय तक पूरा होगा, जानें पहली उड़ान कब

जेवर एयरपोर्ट को लेकर आई अच्छी खबर, रनवे-टर्मिनल का काम इस समय तक पूरा होगा, जानें पहली उड़ान कब

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे में 4,000 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे होगा। एटीसी टावर 40 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा होगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 15, 2023 7:02 IST
नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे- India TV Paisa
Photo:PTI नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (जेवर एयरपोर्ट) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि हवाईअड्डा का पहला रनवे और एक टर्मिनल का काम 2024 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी जाएगी। एयरपोर्ट के पहले चरण का काम तय समयसीमा तक पूरा होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (जेवर एयरपोर्ट) के टर्मिनल के प्रांगण में वाराणसी और हरिद्वार के प्रसिद्ध घाट जैसी सीढ़ियां होंगी, जो लोगों का स्वागत करेंगी और उन्हें एक साथ लाएंगी। एक हवेली का रूप और अनुभव प्रदान करते हुए एक आंगन टर्मिनल भवन में ताजी हवा और धूप की अनुमति देगा। क्षेत्र की महत्वपूर्ण नदियों से प्रेरित एक सफेद, पारभासी, लहरदार छत बहती नदी का प्रभाव देगी। यात्री टर्मिनल में भारतीय वास्तुकला से प्रेरित सजावटी जालीदार स्क्रीन होंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इस तरह उत्तर प्रदेश राज्य में भव्य प्रवेश द्वार होगा।

1334 हेक्टेयर में फैला है यह एयरपोर्ट 

जेवर एयरपोर्ट की साइट 1334 हेक्टेयर में फैली हुई है। यात्री टर्मिनल की एक मंजिल लगभग 34,000 वर्गमीटर है, जो चार फुटबॉल मैदानों के बराबर है। इस समय 2,600 से अधिक कर्मचारी इस एयरपोर्ट साइट पर तैनात हैं और अधिकारियों ने दावा किया है कि अधिकतम संख्या 6,000 श्रमिकों को छूने की उम्मीद है। चूंकि टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को पिछले साल इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) के लिए दो ठेके दिए गए थे, परियोजना स्थल पर मिट्टी का काम, लेवलिंग और खुदाई का काम पूरा हो चुका है। वर्टिकल कंस्ट्रक्शन चल रहा है, और सबस्ट्रक्चर आकार ले रहे हैं। अगले कुछ महीनों में यात्री टर्मिनल भवन, कार्यालय ब्लॉक, सीवेज और जल उपचार संयंत्र और साइट पर विद्युत सबस्टेशन सहित कई भवन बनेंगे।

4,000 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे

हवाईअड्डे में 4,000 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे होगा। एटीसी टावर 40 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा होगा। यह हवाई यातायात नियंत्रकों को हवाईअड्डे का 360 डिग्री का दृश्य देगा, जो हवाईअड्डे के रनवे, एप्रन और टैक्सीवे को देख सकेंगे। एनआईए ने हवाईअड्डे के लिए विभिन्न वैमानिकी और गैर-वैमानिकी रियायतों के लिए निविदाएं जारी की हैं। एयर इंडिया एसएटीएस (एआईएसएटीएस) को हाल ही में हवाईअड्डे पर एक मल्टी-मॉडल कार्गो हब (एमएमसीएच) विकसित करने के लिए चुना गया था, जबकि रोजेट होटल्स एंड रिसॉर्ट्स को नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक हवाईअड्डे के होटल को विकसित करने के लिए रियायत दी गई है। 80 एकड़ भूमि में फैला आगामी एमएमसीएच देश में विनिर्माण केंद्रों से त्वरित, सुविधाजनक और इंटरमोडल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। कार्गो और लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर और पारिस्थितिकी तंत्र एनसीआर और उत्तर प्रदेश में एक अलग जलग्रहण क्षेत्र और कई आगामी औद्योगिक समूहों को पूरा करेगा, जो उत्तरी भारत के लिए कार्गो गेटवे का निर्माण करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement