Monday, May 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर, इस साल कीमतों में आ सकती है नरमी

Home Buyers News : घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर, इस साल कीमतों में आ सकती है नरमी

Property News : उच्च तुलनात्मक आधार के कारण आवास की मांग और कीमत में चालू वित्त वर्ष में नरमी आ सकती है। वित्त वर्ष 2023-24 के आखिर में कीमतें सालाना आधार पर 22 फीसदी बढ़ी हैं।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 23, 2024 16:22 IST
प्रॉपर्टी न्यूज- India TV Paisa
Photo:PIXABAY प्रॉपर्टी न्यूज

Property News : अगर आप नया घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में घरों की कीमतों में नरमी आ सकती है। उच्च तुलनात्मक आधार के कारण आवास की मांग और कीमत में चालू वित्त वर्ष में नरमी की संभावना है। इस दौरान बिक्री में आठ से 10 फीसदी और कीमत में लगभग 5 फीसदी की सालाना वृद्धि होने का अनुमान है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने मंगलवार को जारी अपनी रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष (2024-25) के लिए आवासीय रियल एस्टेट सेक्टर के लिए न्यूट्रल आउटलुक बनाए रखा है।

ग्रोथ रेट कम होने की संभावना

एजेंसी ने बयान में कहा, “ब्याज दर में कमी और स्थिरता से खरीद और कीमतों को समर्थन मिल सकता है। हालांकि, बीते वित्त वर्ष के उच्च तुलनात्मक आधार को देखते हुए ग्रोथ रेट कम होने की संभावना है।” आवासीय रियल एस्टेट बाजार ने बीते वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों (अप्रैल-दिसंबर) के दौरान एक मजबूत परफॉर्मेंस दर्ज की। इस दौरान प्राइस हाइक और स्थिर ब्याज दरों के बावजूद टॉप आठ रियल एस्टेट संकुलों के लिए बिक्री में सालाना आधार पर 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

काफी बढ़े हैं नए प्रोजेक्ट्स

इंडिया रेटिंग्स में कॉरपोरेट रेटिंग्स के निदेशक महावीर शंकरलाल जैन ने कहा, “अधिकांश सेक्टर्स में कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है। हमारा अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में प्री-सेल ग्रोथ सालाना आधार पर आठ से 10 फीसदी तक रहेगी। वित्त वर्ष 2023-24 में प्रीमियम और लक्जरी सेगमेंट में बनकर तैयार मकानों की संख्या बढ़ गयी है। इसका कारण बिक्री और प्राप्तियों में तेज ग्रोथ के साथ नए प्रोजेक्ट्स का बढ़ना है।’’ रेटिंग एजेंसी ने कहा कि बीते वित्त वर्ष 2023-24 के आखिर में कीमतें सालाना आधार पर 22 फीसदी बढ़ी हैं। तुलनात्मक आधार प्रभाव और बड़ी मात्रा में नए प्रोजेक्ट्स शुरू करने की योजना के कारण चालू वित्त वर्ष के लिए यह लगभग पांच फीसदी रहने का अनुमान है। इंडिया रेटिंग्स के अनुसार मझोले और छोटे शहरों (टिअर 2 और टिअर 3) में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुमान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement