Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडानी ग्रुप के निवेशकों के लिए आई Good News, इस कंपनी को हुआ है तगड़ा प्रॉफिट

अडानी ग्रुप के निवेशकों के लिए आई Good News, इस कंपनी को हुआ है तगड़ा प्रॉफिट

Adani Group Share News: कल अडानी ग्रुप के इस कंपनी का शेयर चर्चा में रहने वाला है। आज इस तिमाही का रिपोर्ट जारी हुआ है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 01, 2023 18:39 IST
Adani Group Share- India TV Paisa
Photo:FILE Adani Group Share

Adani Group: आज शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सेंसेक्स और निफ्टी ने नुकसान में आज कारोबार बंद किया। अडानी ग्रुप के जिस कंपनी ने आज बाजार में नुकसान के साथ बिजनेस बंद किया उसे इस तिमाही में तगड़ा प्रॉफिट हुआ है, जिसका असर आने वाले समय में इस कंपनी के शेयर पर देखने को मिल सकता है। अडाणी समूह की कंपनी अडाणी टोटल गैस लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में उसका शुद्ध लाभ सात प्रतिशत बढ़कर 148 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने शेयर बाजारों को तिमाही नतीजों की सूचना देते हुए कहा कि एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 138 करोड़ रुपये रहा था। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का राजस्व दो प्रतिशत बढ़कर 1,135 करोड़ रुपये हो गया। सीएनजी बिक्री बढ़ने से उसकी आय सुधरी है। 

तेजी से दिखी है ग्रोथ

इस तिमाही में अडाणी टोटल ने कुल 19.8 करोड़ घन मीटर गैस की बिक्री की। इसमें से सीएनजी की बिक्री 18 प्रतिशत बढ़कर 12.8 करोड़ घन मीटर हो गई। आलोच्य तिमाही में कंपनी के सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़कर 467 हो गई जबकि वह पाइप से रसोई गैस की आपूर्ति 7.28 लाख घरों तक कर रही है। अडाणी टोटल गैस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेश पी मंगलानी ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही की शुरुआत में ही सरकार ने गैस कीमतों के निर्धारण संबंधी अहम बदलाव किए थे जिससे कंपनी को पीएनजी और सीएनजी की कीमतें घटाने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि कंपनी अब गैस वितरण के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग स्टेशन भी लगाने में जुटी है। इसके अलावा कचरे से बायोगैस बनाने और भारी वाहनों के लिए एलएनजी स्टेशन लगाने की संभावनाएं भी तलाश रही है। 

ग्रीन एनर्जी में भी हुआ कंपनी को फायदा

अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए शानदार रिजल्ट दिया है। कंपनी का शुद्ध लाभ करीब 51 प्रतिशत बढ़कर 323 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इस तिमाही में राजस्व बढ़ने से उसके लाभ में वृद्धि हुई है। पिछले साल की समान तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 214 करोड़ रुपये रहा था। आलोच्य तिमाही में कंपनी की कुल आय बढ़कर 2,404 करोड़ रुपये हो गई जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 1,701 करोड़ रुपये थी। 

देश की सबसे बड़ी ग्रीन एनर्जी कंपनी बनी

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने कहा कि 8,316 मेगावाट की परिचालन क्षमता के साथ वह देश की सबसे बड़ी ग्रीन एनर्जी कंपनी बन गई है। अप्रैल-जून तिमाही में उसने 602.3 करोड़ यूनिट बिजली बेची जो पिछले साल के 355 करोड़ यूनिट की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमित सिंह ने बयान में कहा, "हमारी टीम के समर्पण ने लगातार मजबूत वित्तीय एवं परिचालन उपलब्धियां हासिल करने में अहम भूमिका निभाई है।"

ये भी पढ़ें: इन 12% लोगों के ऊपर बज रही है खतरे की घंटी, 2,000 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement