Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गूगल क्रोम बना लाखों डिवाइस के लिए खतरा, कहीं आप तो नहीं हैं चपेट में?

गूगल क्रोम बना लाखों डिवाइस के लिए खतरा, कहीं आप तो नहीं हैं चपेट में?

गूगल क्रोम कुछ खास तरह के डिवाइसों के लिए खतरा बन गया है। द सन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इसके चपेट में लाखों यूजर्स आ गए हैं। पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 31, 2023 0:03 IST
Google Chorme- India TV Paisa
Photo:FILE गूगल क्रोम बना लाखों डिवाइस के लिए खतरा

विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को हाल ही में हटा दिया गया है, जिसका अर्थ है कि कोई भी जो उस पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहा है, उसे अब महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट नहीं मिलेंगे। किसी भी सिस्टम में लेटेस्ट अपडेट की सुविधा उठाने के लिए नए ओएस का होना जरूरी होता है।  Google ने पिछले साल खुलासा किया कि क्रोम की फरवरी की रिलीज विंडोज 7 और विंडोज 8.1 का सपोर्ट करना बंद कर देगी। क्रोम का अगला वर्जन, क्रोम 110, केवल विंडोज 10 और विंडोज 11 पर काम करेगा। यह विंडोज 7 और विंडोज 8.1 का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए दोगुना खतरनाक बना देगा। क्रोम 110 को 7 फरवरी को जनता के लिए जारी किए जाने की उम्मीद है। 

11.2 प्रतिशत पीसी पर खतरा

Statcounter.com के अनुसार, 11.2 प्रतिशत पीसी अभी भी दिसंबर 2022 तक विंडोज 7 चला रहे थे और 2.6 प्रतिशत कम पसंद किए जाने वाले विंडोज 8.1 पर भी थे। उनके लिए यह खतरे की घंटी है। बता दें, इसे क्रमशः अक्टूबर 2009 और अक्टूबर 2013 में लॉन्च किया गया था। यदि आप अभी भी इनमें से किसी एक का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप दिनांकित किट का उपयोग कर रहे हैं जिसे Windows 10 या Windows 11 में अपग्रेड नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि सुरक्षित रहने के लिए आपको एक नया पीसी खरीदना होगा। 

क्रोम के पुराने वर्जन काम करना जारी रखेंगे

Image Source : PTI
क्रोम के पुराने वर्जन काम करना जारी रखेंगे

क्रोम के पुराने वर्जन काम करना जारी रखेंगे

गूगल के मुताबिक, क्रोम के पुराने वर्जन काम करना जारी रखेंगे, लेकिन इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर यूजर्स के लिए कोई और अपडेट जारी नहीं किया जाएगा। यदि आप वर्तमान में विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर हैं, तो हम आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और क्रोम फीचर्स को प्राप्त करना सुनिश्चित करने के लिए समर्थित विंडोज वर्जन में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

ये भी पढ़ें: जॉब मार्केट में हाहाकार, सिर्फ मुनाफे के लिए इस मशहूर कंपनी ने कर दी 6000 लोगों की छंटनी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement