Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Google चलाएगा 900000 ऐप पर डंडा, इन कारणों के चलते प्ले स्टोर से होगी छुट्टी

Google चलाएगा 900000 ऐप पर डंडा, इन कारणों के चलते प्ले स्टोर से होगी छुट्टी

गूगल और एप्पल अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए ये कदम उठा रहे हैं। गूगल उन ऐप्स को अपने प्लेस्टोर पर हाइड कर देगा, जिनके अपडेट जारी नहीं किए गए हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 16, 2022 7:45 IST
Google Play Store- India TV Paisa
Photo:FILE

Google Play Store

Google प्ले स्टोर से करीब नौ लाख ऐसे ऐप को हटाने की तैयारी कर रहा है, जिनके अपडेट नहीं जारी किए जा रहे हैं। एंड्रायड अथॉरिटी के मुताबिक, ऐसा करने से गूगल ऐप स्टोर पर से ऐप्स की संख्या एक तिहाई कम हो जाएगी। इससे पहले एप्पल ने भी अपने प्ले स्टोर से ऐसे ऐप को हटाने का निर्णय लिया था, जिसने गत दो साल से कोई अपडेट जारी नहीं किया था। एप्पल ने उन सभी ऐप निर्माताओं को ईमेल भेजकर इसकी सूचना भी दी थी।

यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठा रहा कदम 

सीनेट के मुताबिक, गूगल और एप्पल अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए ये कदम उठा रहे हैं। गूगल उन ऐप्स को अपने प्लेस्टोर पर हाइड कर देगा, जिनके अपडेट जारी नहीं किए गए हैं। ऐसा करने से यूजर्स उसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, पुराने ऐप सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एंड्राएड और आईओएस में आए बदलावों, नए एपीआई और नई पद्धतियों का लाभ नहीं उठाते हैं। इसी वजह से पुराने ऐप सुरक्षा की दृष्टि से कमजोर हैं, जबकि नए ऐप में यह कमी नहीं होती है।

पहले भी कई ऐप को हटा चुका है गूगल 

इससे पहले भी गूगल कई गैरकानूनी ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा चुका है। बीते कुछ महीने जब लोन ऐप्स से होने वाली धोखाधड़ी के मामले बढ़े थे तो गूगल ने उन पर्सनल लोन ऐप्स को अपने प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया था। गूगल ने ये कार्रवाई यूजर्स द्वारा 10 लोन ऐप्स को लेकर की गई शिकायत के बाद की थी। समय-समय पर गूगल इस तरह की कार्रवाई करता रहता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement