Tuesday, June 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. होली से पहले सरकार इन खाताधारकों को दे सकती है तोहफा, जानें इसके बारे में यहां

होली से पहले सरकार इन खाताधारकों को दे सकती है तोहफा, जानें इसके बारे में यहां

EPFO के खाताधारक पीएफ ब्याज दर के पैसे की ओर जाने कब से देख रहें हैं, वहीं अब अब उम्मीद है कि उन्हें पीएफ ब्याज दर का पैसा जल्द ही मिल सकता है। जहां सरकार होली के पहले उन्हें यह तोहफा दे सकती है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 11, 2023 16:35 IST
PF Account Interest money Government Release Soon- India TV Paisa
Photo:CANVA होली के पहले इन खाताधारकों को मिल सकता है सरकार का तोहफा

पीएफ खाताधारक लंबे समय से पीएफ अकाउंट में मिलने वाली ब्याज दर के पैसे के इंतजार में है। बता दें कि पीएफ के खाताधारकों को उम्मीद थी कि उनका यह पैसा दिसम्बर, 2022 में आ जायेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बाद खाताधारकों ने बजट- 2023 के पेश होने के पहले इस रकम को आने की उम्मीद लगायी लेकिन फिर भी ऐसा नहीं हुआ। वहीं अब यह खबर निकल करके सामने आ रही है कि होली के पहले सरकार पीएफ खाताधारकों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है, जहां वह पीएफ ब्याज दर का पैसा अकाउंट धारकों को सौंप सकती है। आइये इसके बार में विस्तृत से जानते हैं। 

इस वजह से पीएफ अकाउंट में हो सकता है पैसा ट्रांसफर

बता दें कि 1 फरवरी, 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएफ के नियमों में बदलाव की घोषणा की थी, जहां से यह पता लगा था कि सरकार इस क्षेत्र का भी बेहतरी से ध्यान रखे हुये। वहीं अब ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि होली के पहले पीएफ खाताधारकों को सरकार यह खुशखबरी दे सकती है, जहां इसका खास लाभ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े देशभर के कर्मचारियों को मिलेगा। 

पीएफ खाताधारक इतने दिनों से कर रहें हैं इंतजार

बता दें कि इसको लेकर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं आयी है, वहीं लंबे समय से पीएफ के खाताधारक इसकी ओर देख रहें हैं। वहीं मार्च, 2020-21 में इसकी ब्याज दर 8.5 % फीसद निर्धारित की गयी थी, जहां दिसम्बर, 2021 में इसका ब्याज का पैसा खाताधारकों को सौंपा गया था। इसके बाद मार्च, 2021-22 में इसकी ब्याज दर को 8.10 % फीसद निर्धारित किया गया था, जिसका पैसा अभी तक यानि साल 2023 में भी खाताधारकों को नहीं सौंपा गया है। 

आ जाये पैसा तो ऐसे करें चेक

वहीं अगर आपका पैसा होली के पैसे सरकार भेज देती है तो इसे चेक करने के लिये आप SMS के माध्यम से चेक करने के लिए 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर करके भेज दें, इसके बाद आये रिप्लाई पर आपको बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही आप वेबसाइट, उमंग एप के जरिये भी इसे चेक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement