Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Housewife घर बैठे शुरू करें ये 10 काम, चंद घंटे रोजाना देकर होगी हजारों की कमाई

Housewife घर बैठे शुरू करें ये 10 काम, चंद घंटे रोजाना देकर होगी हजारों की कमाई

Housewife घर बैठे शुरू करें ये 10 काम, चंद घंटे रोजाना देकर होगी हजारों की कमाई Housewife Start these 10 works at home, earning thousands by giving a few hours a day

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 11, 2022 16:10 IST
Housewife earning tips - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Housewife earning tips

Housewife घर के काम में इतनी उलझी रहती हैं कि वो अपनी वित्तीय मजबूती के बारे में सोच नहीं पाती। हालांकि, बदलते वक्त के साथ नए अवसर खुले हैं। इसका फायदा उठाकर घर में रहने वाली महिलाएं चंद घंटे काम कर आसानी से हजारों रुपये की कामई कर सकती हैं। इसके लिए घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हम हाउस वाइफ के लिए ऐसे ही 10 काम बता रहे हैं जो वे घर बैठ कर सकती हैं।

1. टिफिन सर्विस

बढ़ते शहरीकरण के चलते घर के खाने की मांग तेजी से बढ़ी है। हाउस वाइफ टिफिन सर्विस खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। अगर आप सोसाइटी या उसके आसपास रहती हैं तो यह काम तेजी से अच्छी कामई करा सकता है। शुरुआत में यह काम थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन जैसे जैसे लोगों की संख्या बढ़ेगी कमाई अधिक होती चली जाएगी।

2. ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर का काम तेजी से बढ़ा है। ऐसे में अगर हाउस वाइफ हैं तो घर के अंदर ही ब्यूटी पार्लर का काम शूरू कर सकती हैं। अगर आप ब्यूटी पार्लर का काम नहीं जानती हैं तो किसी निकटतम ब्यूटी पार्लर में कुछ महीने देकर सीख सकती हैं। शादियों के सीजन में आप ब्यूटी पार्लर से अच्छी कमाई कर सकती हैं।

3. कम्प्यूटर सिखाकर

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप लोगों को कंप्यूटर सिखाने का काम कर सकती हैं। यह काम बड़े शहरों के अलावा छोटे और कस्बों में भी कर सकती हैं। कंप्यूटर की बढ़ती जरूरत को देखते हुए हर उम्र के लोग कंप्यूटर सीख रहें हैं।

4. योगा क्लास

योग करना और सीखना आजकल काफी डिमांड में है। बदलते लाइफस्टाइल के चलते लोगों ने अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है। अगर आपको भी योगा के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप लोगों को योगा क्लास दे सकते है। इस काम को करने के लिए जरूरी नहीं है की आप कोई सेंटर ही खोलें। आप अपने घर में ही इस काम को शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन भी आप योगा क्लास करा कर पैसे कमाई कर सकती हैं।

5. ट्यूशन पढ़ाना

अगर आप पढ़ी-लिखी हैं और पढ़ाने में मन लगता है तो घर बैठे ट्यूशन क्लासेस लेकर अच्छी कामई कर सकती है। आप अपने आसपास के बच्चो को दिन में 3 से 4 घंटे पढ़ा कर आप महीने में हजारों रुपये की कमाई कर सकती हैं। कोरोना के बाद आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकती हैं।

6. चूड़ी का बिजनेस

हाउस वाइफ चूड़ी का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। चूड़ी की डिमांड शहर से लेकर गांव में रहती है। गांवों में चूड़ी के दुकान अक्सर नहीं होते जिसके चलते वहां की महिलाओं को शहर जाकर चूड़ियां खरीदना पड़ता है इससे उनका काफी समय बर्बाद भी होता है।

7. फ्रीलांसिंग राइटिंग

जरूरी नहीं किसी दफ्तर में आठ घंटे की नौकरी करने के बाद ही पैसा कमाया जाए। अगर आपके अंदर लिखने-पढ़ने का हुनर है तो आप घर बैठे कमाई कर सकती हैं। आप किसी वेबसाइट, अखबार या कंटेट कंपनी के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं। इसके अलावा आप ट्रांसलेशन का काम भी कर सकती हैं।

8. सिलाई का काम

अगर आपको सिलाई का काम आता है तो महिलाओं के लिए  पैसे कमाने का यह तरीका सबसे बेस्ट है। आप विभिन्न प्रकार के कपड़े जैसे सूट, कुर्तियां, ब्लाउज सिल कर अच्छी कमाई कर सकती हैं। आप लोगो को सिलाई सिखा के अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

9. यूट्यूबर

अगर आप कैमरा फ्रेंडली हैं, किसी भी चीज का नॉलेज अच्छा है या किसी भी विषय पर लगातार रोचक वीडियो बना सकती हैं, तो पैसे कमाने का ये तरीका भी काफी अच्छा है। आजकल ये बहुत प्रसिद्ध हो रहा है। ऐसी कई महिलाएं हैं, जो विभिन्न विषयों पर यूट्यूब वीडियोज बनाकर हर महीने हजारों रुपये कमा रही हैं।

10. ऑनलाइन सर्वे

पिछले कुछ समय मेंऑनलाइन सर्वे जॉब की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके तहत सर्वे कंपनियां यूजर्स को किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए आंकड़े का काम देती हैं । इस जॉब की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस सर्वे के लिए आपको कोई इंवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती और कंपनी अच्छी रकम पे करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement