Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टैक्स सेविंग और बेहतर रिटर्न के लिए सिर्फ 500 रुपये के निवेश से कर सकते हैं शुरुआत

टैक्स सेविंग और बेहतर रिटर्न के लिए सिर्फ 500 रुपये के निवेश से कर सकते हैं शुरुआत

आमतौर पर निवेश के बारे में हम सब सोचते रहते हैं, लेकिन हम इस वजह से रुक जाते हैं कि बेहतर निवेश कर सकें। वहीं अगर आप एक जगह निवेश करके दो तरह के फायदे लेना चाहते हैं तो आपको ELSS यानी इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम के बारे में जरूर जान लेना चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 01, 2023 22:00 IST
Know benefits on ELSS, check full details- India TV Paisa
Photo:CANVA ELSS में निवेश करने से मिलेंगे डबल फायदे, जानें इसके बारे में

हम हमेशा निवेश करने के सही मौके तलाशते रहते हैं और बहुत सोच समझ करके ही निवेश करते हैं। दूसरी ओर इस साल यानि 2023 के 2 महीने बीत चुके हैं, वहीं इस महीने की समाप्ति से ही हम सब अगले वित्त वर्ष यानि वित्त वर्ष 2022-23 में पहुंच जायेंगे। दूसरी ओर बजट आने के साथ ही कई चीजें तेजी से बदली हैं, ऐसे में अगर आप टैक्स बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास स्कीम में निवेश करना होगा। दूसरी ओर आज हम आपको ELSS यानि इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करके आप डबल फायदे ले सकते हैं। 

ऐसे मिलेगी ELSS के जरिये टैक्स में छूट, जानें इसके बारे में

बता दें ELSS में निवेश करके आप टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं, जहां अगर आप एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको सेक्शन 80 C के तहत बेहतर छूट प्राप्त होगी। जहां 1.5 लाख रुपए आपकी कुल इनकम से घटा दिए जायेंगे। इसके साथ ही ELSS में निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न भी मिलेगा, क्योंकि बीते साल में ELSS ने 10 % फीसद का रिटर्न दिया है। 

यह है ELSS की खासियत, जानें इसके बारे में

बता दें कि ELSS में 3 साल का लॉक इन पीरियड रहता है, अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आप अपने पैसे को 3 साल बाद ही निकाल पायेंगे। वहीं दूसरी स्कीम में यह देखने को नहीं मिलता है, जहां अन्य स्कीम में लॉक इन पीरियड काफी कम है। वहीं ELSS में लॉक इन पीरियड को आप इसकी मियाद होने पर बढ़ा सकते हैं, जहां अगर आप लंबे समय के लिए इसमें निवेश करना चाहेंगे तो कर सकते हैं। 

500 रुपये में ELSS में किया जा सकता है निवेश, जानें इसके बारे में

बता दें कि आप ELSS में SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिये 500 रुपए से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, वहीं इसमें निवेश की अधिकतम सीमा कोई तय नहीं है। ऐसे में आप 500 रुपए का इन्वेस्टमेंट करके भी बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement