Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. निवेश पर कम जोखिम में चाहिए शानदार रिटर्न तो लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में करें निवेश

निवेश पर कम जोखिम में चाहिए शानदार रिटर्न तो लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में करें निवेश

साल भर ज्यादातर समय डगआउट में बिताने के बाद, लार्ज कैप म्यूचुअल फंड फिर से मैदान में जलवे बिखेरने लगे हैं और शानदार प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। निफ्टी 50 के लिए पिछला महीना दिसंबर जुलाई 2022 के बाद सबसे अच्छा महीना साबित हुआ है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 26, 2024 12:59 IST
Large cap mutual funds- India TV Paisa
Photo:FILE लार्ज कैप म्यूचुअल फंड

नए साल में लार्ज कैप म्यूचुअल फंड फिर से मैदान में जलवे बिखेरने लगे हैं और शानदार प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। लार्ज कैप म्यूचुअल फंड के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ने की वजह यह है कि ये कंपनियां बीएसई 500 कंपनियों के मुनाफे में 68% और मार्केट कैप में 63% का योगदान देती हैं, जो भारत के बाजार पूंजीकरण के एक तिहाई के करीब है। इसके अलावा, इन कंपनियों ने पिछले 25 वर्षों में 14 प्रतिशत से अधिक का कम्पाउंड रिटर्न दिया है और इन कंपनियों के आकार को देखते हुए, वे अन्य इक्विटी एसेट क्लास की तुलना में सबसे कम अस्थिर हैं।

मार्केट लीडर होती हैं लार्ज कैप कंपनियां 

एडवाइजर खोज के को-फाउंडर द्वैपायन बोस कहते हैं कि लार्ज कैप में निवेश लगभग हमेशा अच्छा रिटर्न देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कंपनियां छोटी मोटी चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए बेहतर स्थिति में होती हैं। वहीं,वर्तमान में लार्ज कैप, छोटे और मिड-कैप शेयरों की तुलना में उचित मूल्यांकन पर हैं। इसलिए इनका रिस्क-रिवार्ड बैलेंस कहीं बेहतर है। लार्ज कैप म्यूचुअल फंडों के मजबूत रिटर्न को बड़े पैमाने पर वैश्विक फंडों से खरीदारी, अच्छे वैल्यूएशन और घरेलू राजनीतिक स्थिरता से बढ़ावा मिला है, जिसने लार्ज कैप में खरीदारी को बढ़ावा दिया है। इनके परफॉरमेंस पर नजर डालें तो निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड लगातार आगे रहा है, जिसने पिछले एक साल में 35% का शानदार रिटर्न दिया है। यह फंड पिछले 16 वर्षों से नंबर 1 स्थान पर है। बैंक ऑफ इंडिया, क्वांट, इनवेस्को और जेएम फाइनेंशियल के लार्ज कैप म्यूचुअल फंड ने भी इस दौरान अच्छा फायदा दिया है।

निफ्टी50 ने किया स्मॉलकैप को आउटपरफॉर्म

साल भर ज्यादातर समय डगआउट में बिताने के बाद, लार्ज कैप म्यूचुअल फंड फिर से मैदान में जलवे बिखेरने लगे हैं और शानदार प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। निफ्टी 50 के लिए पिछला महीना दिसंबर जुलाई 2022 के बाद सबसे अच्छा महीना साबित हुआ है। पिछले महीने जहां एनएसई स्मॉल कैप इंडेक्स में 6.4 फीसदी की तेजी आई, वहीं निफ्टी 50 इंडेक्स करीब 8 फीसदी मजबूत हुआ। दिलचस्प बात यह है कि विश्व स्तर पर टॉप-100 कंपनियों की सूची में केवल तीन भारत से हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज 36वें, टीसीएस 65वें और एचडीएफसी बैंक 91 वें स्थान पर है। एपल, सऊदी अरामको और माइक्रोसॉफ्ट इस लिस्ट में शीर्ष तीन में हैं। इसलिए, अधिक भारतीय लार्ज कैप के मेगा कैप बनने और विशिष्ट क्लब में प्रवेश करने की संभावना है। ये फैक्टर्स वास्तव में लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए एक बेहतरीन अवसर बनाते हैं-एक शानदार निवेश का अवसर।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement