Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Best mutual funds: पिछले 5 वर्षों में इन म्यूचुअल फंड्स ने कराई बंपर कमाई, दिया औसत 22% तक का वार्षिक रिटर्न

Best mutual funds: पिछले 5 वर्षों में इन म्यूचुअल फंड्स ने कराई बंपर कमाई, दिया औसत 22% तक का वार्षिक रिटर्न

Best mutual funds: पिछले कुछ वर्षों में भारतीय शेयर बाजार ने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। इसका असर म्यूचुअल फंड रिटर्न पर भी देखने को मिला है।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 15, 2024 11:42 IST
mutual funds- India TV Paisa
Photo:FILE mutual funds

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के चलन में पिछले कुछ समय में काफी बढ़ोतरी हुई है। जानकार भी मानते हैं कि अगर सही तरीके से म्यूचुअल फंड में पैसा लगाया जाए तो ये बड़ी वैल्थ क्रिएट करने में आपकी काफी मदद करते हैं। आज हम इस आर्टिकल में फोकस्ड कैटेगरी के उन फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। 

क्या होते हैं फोकस्ड फंड्स?

फोकस्ड फंड्स उन म्यूचुअल फंड्स को कहते हैं जो केवल कुछ विशेष कैटेगरी के शेयरों तक सीमित होते हैं। इस प्रकार के म्यूचुअल फंड्स को अपनी संपत्ति का कम से कम 65 प्रतिशत हिस्सा इक्विटी और उससे जुड़े उपक्रमों में रखना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फोकस्ड फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 22 से 17 प्रतिशत का औसत रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। 

क्वांट फोकस्ड फंड: इस फंड की ओर से बीते 5 वर्षों में अपने निवेशकों को 22.06 प्रतिशत का औसत रिटर्न दिया गया है। अगर आपने इस फंड में पांच साल पहले एक लाख रुपये लगाए होते तो उसकी वैल्यू आज 2.70 लाख हो गई होती। 

360 वन फोकस्ड इक्विटी फंड: इस फंड ने बीते 5 वर्षों में 21.66 प्रतिशत का औसत रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। अगर आपने इस फंड में पांच साल पहले एक लाख रुपये लगाए होते तो उसकी वैल्यू आज 2.66 लाख हो गई होती। 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड इक्विटी फंड: इस म्यूचुअल फंड की ओर से बीते 5 वर्षों में औसत 19.59 प्रतिशत का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया गया है। इस फंड में एक लाख रुपये बीते 5 वर्षों में बढ़कर 2.44 लाख हो गए हैं। 

एचडीएफसी फोकस्ड 30 फंड: इस म्यूचुअल फंड द्वारा 5 वर्षों में औसत 19.14 प्रतिशत का रिटर्न दिया गया है। पिछले 5 वर्षों में इस फंड ने लगाई गई एक लाख रुपये की राशि बढ़कर 2.40 लाख रुपये हो गई है। 

फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड: इस फंड ने 18.36 प्रतिशत का औसत रिटर्न निवेशकों को दिया है। अगर आपने इस फंड में पांच साल पहले एक लाख रुपये लगाए होते तो उसकी वैल्यू आज 2.32 लाख हो गई होती। 

सुंदरम फोकस्ड फंड:इस म्यूचुअल फंड की ओर से बीते 5 वर्षों में औसत 17.89 प्रतिशत का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया गया है। इस फंड में एक लाख रुपये बीते 5 वर्षों में बढ़कर 2.27 लाख हो गए हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement