Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के आर्थिक विकास में बूस्टर डोज का काम करेगा ये समझौता, इंफ्रा इंडस्ट्रीज को मिलेगी नई दिशा

भारत के आर्थिक विकास में बूस्टर डोज का काम करेगा ये समझौता, इंफ्रा इंडस्ट्रीज को मिलेगी नई दिशा

Infra Industries: भारत आर्थिक मोर्चे पर विकास के लिए दुनिया के हर छोटे-बड़े देशों के साथ बिजनेस करने के लिए रणनीतिक साझेदारी कर रहा है। इसी बीच इंफ्रा इंडस्ट्रीज को बल देने के लिए ये समझौता किया गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 19, 2023 13:55 IST
Infra Industries - India TV Paisa
Photo:FILE Infra Industries

India's Economic Development: भारत और गुयाना के बीच आर्थिक विकास में तेजी लाने के उद्देश्य से गुयाना में भारत/गुयाना चैंबर ऑफ कॉमर्स (आइजीसीसी) (India/Guyana Chamber of Commerce (IGCC)) की शुरुआत की गई है। गुयाना की अपनी हाल की यात्रा के दौरान भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर और गुयाना के राष्ट्रपति महामहिम डॉ. इरफान अली की संयुक्त उपस्थिति में गुयाना स्थित जॉर्ज टाउन में एक बिज़नेस मीट में इस चैम्बर ऑफ कॉमर्स का उद्घाटन किया है। इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स और बिज़नेस डेवलपमेंट में प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी को तेज करने के उद्देश्य से, आईजीसीसी गुयाना और भारत के बीच निवेश और व्यापार क्षमता को मजबूत करने की दिशा में काम करेगा और दोनों देशों के बीच प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, सांस्कृतिक संबंध, नवाचार, उद्यमिता और स्थिरता को बढ़ावा देगा।

भारतीय विदेश मंत्री ने कही ये बात

इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने कहा कि तेल और गैस उद्योग से परे अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने की पहल के तहत भारत एक प्रमुख विकास भागीदार के रूप में गुयाना के साथ काम करने की उम्मीद करता है। दोनों देशों की इस साझेदारी के तहत एग्रीकल्चर, ऊर्जा, हेल्थ और फार्मास्यूटिकल, डिफेन्स कोऑपरेशन, ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, इनोवेशन और इंफ्रा डेवलपमेंट आईजीसीसी के प्रमुख फोकस क्षेत्र होंगे। भारत/गुयाना चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट के रूप में रामनरेश सरवन को नामित किया गया है। टेक्सिला अमेरिकन यूनिवर्सिटी कंसोर्टियम के फाउंडर और प्रेसिडेंट साजू भास्कर आईजीसीसी के सेक्रेटरी हैं और एका ह्रीम अर्थ रिसोर्सेस मैनेजमेंट व ऑपरेशंस डायरेक्टर श्रीबाला कुमार इसके जॉइंट सेक्रेटरी हैं।

भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर

Image Source : FILE
भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर के साथ अन्य अधिकारी

निवेश बाजार को मिलेगी नई उंचाई 

भारत/गुयाना चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईजीसीसी) के सेक्रेटरी और टेक्सिला अमेरिकन यूनिवर्सिटी कंसोर्टियम के प्रेसिडेंट और फाउंडर साजू भास्कर ने कहा कि आईजीसीसी गुयाना और भारत में व्यवसायियों के लिए कनेक्ट होने, नेटवर्क स्थापित करने और संचालन करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। इस संगठन का लक्ष्य ऊर्जा, टेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर सेक्टर्स के लिए विविध व्यापार, इन्वेस्टमेंट और जॉइंट वेंचर के अवसरों को बढ़ावा देना है और रेसोर्सेस, ट्रेड फोरम्स व बिज़नेस विज़िट्स के साथ अपने सदस्यों का समर्थन करके गुयाना के निवेश बाजार को नई ऊंचाइयां प्रदान करना है। यह संगठन भारत और गुयाना दोनों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के अपने प्रयास जारी रखेगा। यह अपने नेटवर्क में शामिल करने और उनसे लाभान्वित होने के लिए व्यवसायों को आमंत्रित करने के लिए तत्पर है। आईजीसीसी, न सिर्फ दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के दौरान आने वालीं चुनौतियों से निपटेगा, बल्कि नए व्यावसायिक अवसरों की पहचान करने के लिए सरकारों, व्यापारिक संगठनों और उद्योग के विशेषज्ञों के साथ मिलकर भी काम करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement