Saturday, July 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अजय बंगा बने विश्व बैंक के पहले अश्वेत अध्यक्ष, वॉशिंगटन स्थित दफ्तर में कुछ यूं हुआ स्वागत

अजय बंगा बने विश्व बैंक के पहले अश्वेत अध्यक्ष, वॉशिंगटन स्थित दफ्तर में कुछ यूं हुआ स्वागत

बंगा विश्व बैंक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। वह डेविड मालपास के स्थान पर आए हैं, जिन्होंने फरवरी में इस्तीफा देने का फैसला लिया था।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 03, 2023 16:04 IST
भारतीय अमेरिकी अजय...- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय अमेरिकी अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष का पदभार संभाला

भारतीय अमेरिकी अजय बंगा (Ajay Banga) ने शुक्रवार को विश्व बैंक का अध्यक्ष पद संभाल लिया। इसके साथ ही वह दो वैश्विक वित्तीय संस्थानों- विश्व बैंक(World Bank) और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की अध्यक्षता करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने तीन मई को बंगा (63) को विश्व वैंक के 14वें अध्यक्ष के तौर पर चुना था। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। राष्ट्रपति (US President) जो बाइडन (Joe Biden) ने फरवरी में घोषणा की थी कि विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अमेरिका बंगा को नामित करेगा। 

विश्वबैंक ने ट्विटर पर पोस्ट की तस्वीर 

विश्व बैंक ने शुक्रवार को बंगा की मुख्यालय में प्रवेश करते हुए फोटो पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, “हमारे साथ मिलकर विश्व बैंक समूह के नए अध्यक्ष के रूप में अजय बंगा का स्वागत करें। हम गरीबी से मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने ट्वीट किया, “मैं अजय बंगा को शुभकामनाएं देती हूं, क्योंकि वह आज विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में अपनी नई भूमिका ग्रहण कर रहे हैं। मैं अच्छा करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमारे संस्थानों के बीच गहरी साझेदारी जारी रखने की आशा करती हूं।” 

जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन थे बंगा

बंगा विश्व बैंक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी (Indian American) हैं। वह डेविड मालपास के स्थान पर आए हैं, जिन्होंने फरवरी में इस्तीफा देने का फैसला लिया था। बंगा इससे पहले जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन थे। उससे पहले वह वैश्विक कंपनी मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे। 2009 में मास्टरकार्ड के CEO बने थे। उनके कार्यकाल के दौरान भारत में मास्टर कार्ड को काफी विस्तार मिला। इसके साथ ही मास्टर कार्ड (Master Card) के सिक्योरिटी फीचर लाने में भी उनका अहम योगदान है। मास्टरकार्ड में लगभग 24,000 कर्मचारी काम करते हैं। 

कौन हैं अजय बंगा (Who is Ajay Banga)

अजय बंगा की पहचान भारत से जुड़ी हुई है। उनका पूरा नाम अजयपाल सिंह बंगा (Ajaypal Singh Banga) है। बंगा का जन्म 10 नवंबर 1959 में महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। उनके पिता हरभजन सिंह बंगा सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे। उनका परिवार मूल रूप से जालंधर का रहने वाला है। उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएशन और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया हुआ है। भारत सरकार ने साल 2016 में उन्हें पदमश्री से सम्मानित किया था। मशहूर पत्रिका फॉर्च्यून ने 2012 में बंगा को ‘शक्तिशाली उद्योगपति-2012’ के तौर पर चुना था। वह हिंदुस्तान यूनिलीवर के पूर्व चेयरमैन मानविंदर सिंह बंगा के भाई हैं। एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद 1981 में उन्होंने नेसले इंडिया बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी जॉइन किया और 13 साल में मैनेजर बन गए। इसके बाद वे पेप्सिको के रेस्टोरेंट डिवीजन का हिस्सा बने। भारत में इस समय काफी चर्चित पिज्जाहट और KFC लाने में उनका अहम योगदान है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement