Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस देश ने मस्क की X.com को अश्लील वेबसाइट बताकर किया ब्लॉक, हाल ही में ट्विटर का बदला गया था नाम

इस देश ने मस्क की X.com को अश्लील वेबसाइट बताकर किया ब्लॉक, हाल ही में ट्विटर का बदला गया था नाम

Twitter News: हाल ही में कंपनी के नाम में बदलाव किया गया था। ट्विटर को 'X' नाम दिया गया, जो कंपनी के मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेस X से मिलता है। अब इस देश ने बैन लगा दिया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 26, 2023 12:36 IST
Twitter News- India TV Paisa
Photo:FILE Twitter News

Indonesia Blocked Musk's X: एलन मस्क ने जब ट्विटर को खरीदा था तब से ही यह कयास लगाए जाने लगे थे कि ट्विटर के मैनेजमेंट से लेकर इसके नाम तक में बड़ा बदलाव भविष्य में देखने को मिल सकता है। एलन मस्क के ट्विटर का नाम बदलने से इंडोनेशिया ने आपत्ति जताई है और इसे पॉर्न वेबसाइट बताकर ब्लॉक कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस फैसले के पीछे दो बड़ा कारण है- पहला कि यह एक पॉर्न वेबसाइट लगता है और दूसरा कि यह जुआ जैसा प्रतीत होता है। बता दें कि एलन मस्क जब से ट्विटर के मालिक बने हैं वह इस प्लेटफॉर्म पर नए-नए एक्सपेरीमेंट कर रहे हैं। अब आपको ट्विटर पर जाने के लिए सर्च इंजन में Twitter.com नहीं दर्ज करना होगा बल्कि आप अगर X.com लिखते हैं तो आप डायरेक्ट ट्विटर के पेज पर ही पहुंच जाएंगे। यानी अब ट्विटर Twitter.com नहीं रहा बल्कि अब इसे X.com से पहचाना जाएगा। 

क्या है मामला?

मंत्रालय में इंफॉर्मेशन और पब्लिक कम्यूनिकेशन के डायरेक्टर जनरल उस्मान कंसोंग ने कहा कि सरकार साइट के बारे में जानकारी स्पष्ट करने के लिए एक्स के संपर्क में थी। अभी तक स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है, इसलिए ब्लॉक किया गया है। उन्होंने बताया कि हमने ट्विटर के प्रतिनिधियों से बात की और वे हमें यह कहने के लिए एक पत्र भेजेंगे कि ट्विटर द्वारा X.com का उपयोग किया जाएगा। यानि आसान भाषा में कहा जाए तो इस कदम का मतलब है कि इंडोनेशिया के लोग वर्तमान में उस प्लेटफ़ॉर्म तक नहीं पहुंच सकते हैं, जिसके कथित तौर पर देश की 270 मिलियन की आबादी में लगभग 24 मिलियन यूजर्स हैं।

ट्विटर पर होगा X का कब्जा

ट्विटर के नए लोगो, नया नाम के साथ अब एलन मस्क ने इसके लिए नया URL भी पेश कर दिया है। अगर आप ट्विटर के लिए X.com लिखते हैं तो सीधे ट्विटर के ऑफिशियल पेज पहुंच जाएंगें। बता दें कि यह कोई नया फैसला नहीं है। जब उन्होंने ट्विटर को खरीदा था तब ही इस बात को क्लीयर कर दिया था। उन्होंने कहा था कि ट्विटर को खरीदना X की शुरुआत का यह सबसे बड़ा कदम बनेगा। आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही एलन मस्क ने ट्विटर पर एक और बदलाव किया था। हालांकि यह बदलाव यूजर्स के लिए था। उन्होंने अब ट्विटर पर DM यानी डायरेक्ट मैसेज करने की लिमिट भी सेट कर दी है। अनवेरिफाइड यूजर्स अब लिमिटेड डीएम ही कर पाएंगे। 

ये भी पढ़ें: पहले ट्विटर का लोगो अब उसका हैंडल, मस्क ने x के नाम की अपनी कंपनी

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement