Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी ग्रुप में निवेश करने वाले निवेशकों के आज 51 हजार करोड़ डूबे, Gautam Adani 27वें नंबर पर लुढ़के

अडाणी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों के आज 51 हजार करोड़ डूबे, अमीरों की सूची में Gautam Adani 27वें नंबर पर लुढ़के

24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आने के बाद से अमीरों की सूची में गौतम अडाणी लगातार नीचे लुढ़क रहे हैं। आज ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, वो अमीरों की सूची में लुढ़कर 27वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 22, 2023 16:39 IST
अडाणी ग्रुप- India TV Paisa
Photo:AP अडाणी ग्रुप

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के लिए आज का दिन अच्छा नहीं रहा है। भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आने से ग्रुप की सभी 10 कंपनियों के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली। इससे ग्रुप कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। आज अडाणी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों के करीब 51 हजार करोड़ डूब गए। दरअसल, अडानी समूह के शेयरों में गिरावट जारी रहने से ग्रुप की कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण आज 8 लाख करोड़ रुपये से नीचे गिर गया है। यह कल के स्तर से 51,000 करोड़ रुपये से अधिक की गिरावट है। आपको बता दें कि 24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आने से बाद से ग्रुप की कंपनियों में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है। बीच में एक दो दिन सुधार देखने को मिल था  लेकिन आज बाजार का मूड खराब होने से फिर भयंकर बिकवाली देखने को मिली। इससे कई कंपनी के शेयर में लोअर शर्किट लग गया। आज के कारोबारी सत्र में, अदानी के सभी शेयर 5-11 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। अडानी एंटरप्राइजेज करीब 11 प्रतिशत टूटकर बंद हुआ। आज एनटीवी के शेयर में 4.83% की गिरावट आई। बाजार बंद होने पर शेयर 201.00 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

अडाणी ग्रुप

Image Source : AGANI GROUP
अडाणी ग्रुप

अमीरों की सूची में गौतम अडाणी 27वें नंबर पर लुढ़के

24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आने के बाद से अमीरों की सूची में गौतम अडाणी लगातार नीचे लुढ़क रहे हैं। एक समय वह अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे। आज ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, उनकी संपत्ति गिरकर 46.1 अरब डॉलर रह गई, जिसके चलते वो अमीरों की सूची में लुढ़कर 27वें नंबर पर पहुंच गए हैं। गौतम अडाणी की संपत्ति में यह गिरावट ग्रुप कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आने से आई है।

एसबीआई एमएफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ का कर्ज चुकाया

अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन ने 1,500 करोड़ रुपये का कर्ज चुका दिया है। इसके अलावा कंपनी मार्च में 1,000 करोड़ रुपये का और भुगतान करेगी। बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि अडाणी समूह की कंपनी ने एसबीआई म्यूचुअल फंड का सोमवार को परिपक्व हुए वाणिज्यिक पत्रों पर 1,000 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। इसी तरह आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड का 500 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया गया है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यह भुगतान नकद शेष और कारोबारी परिचालन से मिली आय से चुकाया गया है। एसबीआई एमएफ के प्रवक्ता ने कहा कि अब कंपनी पर उसका और बकाया नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement