Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Year Ender 2022: इस साल आए 75% IPO ने दिया छप्परफाड़ मुनाफा, LIC में डूबे पैसे तो Adani Wilmar ने दिया 210% लाभ

Year Ender 2022: इस साल 75% IPO ने दिया छप्परफाड़ मुनाफा, ये रहा सभी 23 कंपनियों का पूरा रिपोर्ट कार्ड

इस साल शेयर बाजार में चर्चा में रहने वाले शेयरों की बात करें तो भारतीय जीवन बीमा निगम का नाम सबसे पहले नंबर पर है। इस आईपीओ में निवेश के लिए पालिसी धारकों को डिस्काउंट तक दिया गया

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 20, 2022 14:00 IST
IPO in 2022- India TV Paisa
Photo:FILE IPO in 2022

IPO 2022: साल 2022 भले ही अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किलों भरा रहा हो, भले ही शेयर मार्केट साल भर हिचकोले खाता रहा हो, लेकिन IPO बाजार और इसमें पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए यह साल का काफी मुनाफेमंद रहा। इस साल आए करीब 75 प्रतिशत आईपीओ दिसंबर तक मुनाफे में दिखाई दे रहे हैं। आंकड़ों की बात करें तो इस साल जनवरी से कुल 23 आईपीओ लिस्ट हुए हैं, जिनमें से 17 अभी भी मुनाफे में हैं। बड़े आईपीओ की बात करें तो अदानी विल्मर का आईपीआई खरीदने वाले निवेशक 210 प्रतिशत का मुनाफा काट चुके हैं, वहीं एलआईसी के बहुचर्चित महाआईपीओ में पैसा लगाने वाले भयंकर नुकसान में हैं। 

चर्चा में रहे कुछ दिग्गज शेयर

इस साल शेयर बाजार में चर्चा में रहने वाले शेयरों की बात करें तो भारतीय जीवन बीमा निगम का नाम सबसे पहले नंबर पर है। इस आईपीओ में निवेश के लिए पालिसी धारकों को डिस्काउंट तक दिया गया। इसका लिस्टिंग प्राइस 949 रुपये था। लेकिन करीब 9 प्रतिशत के डिस्काउंट के साथ यह शेयर 867.2 पर लिस्ट हुआ। इसके बाद से यह शेयर नुकसान दिखा रहा है। करीब 35 प्रतिशत गिरकर यह शेयर करीब 671.65 तक लुढ़क चुका है। दूसरी ओर अदानी विल्मर के आईपीओ ने निवेशकों को 210 प्रतिशत का छप्परफाड़ रिटर्न दिया। इसके अलावा रुचि सोया के एफपीओ और कैम्पस शूज के आईपीओ ने भी काफी सुर्खियां बटोरीं

इन IPO ने दिया 100% से ज्यादा का रिटर्न 

2022 के साल में यदि वास्तव में छप्परफाड़ रिटर्न देने की बात करें तो 4 कंपनियां इसमें सबसे आगे हैं। इसमें वेरंदा लर्न (Veranda Learn), वीनस पाइप्स (Venus Pipes), अदानी विल्मर(Adani Wilmar) और रुचि सोया (Ruchi Soya Industries) शामिल हैं। Veranda Learn और Venus Pipes ने निवेशकों को 131 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं रिटर्न देने के मामले में हिट रहे अदानी समूह के शेयर। इस साल बाजार में एंट्री लेने वाले Adani Wilmar के शेर ने 210 प्रतिशत का धमाकेदार रिटर्न दिया। कंपनी का शेयर इस साल 8 फरवरी 2022 को 230 रुपये के इश्‍यू प्राइस के मुकाबले 274 रुपये पर लिस्ट हुआ। अभी शेयर 713 रुपये पर है। वहीं Ruchi Soya के निवेशकों को इस साल 117 फीसदी का रिटर्न मिला है। 

इन IPO ने दिया 50% से ज्‍यादा का रिटर्न 

इस साल 50% या उससे ज्यादा का रिटर्न देने वालों में 4 कंपनियां शामिल हैं। इसमें जूते बनाने वाली कंपनी कैम्पस एक्टिव का शेयर है, जिसने अब तक 95 फीसदी का रिटर्न दिया। है। इसके अलावा इस साल आए इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के आईपीओ ने 52 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं एथर इंडस्ट्री के निवेशकों को भी अब तक 50 फीसदी का रिटर्न मिल चुका है। वहीं हरिओम पाइप्स ने 77 फीसदी और वेदान्त फैशन ने 66 फीसदी का रिटर्न दिया है। 

यहां भी निवेशकों ने कूटा मुनाफा 

इस साल कई अन्य कंपनियों के आईपीओ भी बाजार में आए, जिन्होंने निवेशकों का नुकसान नहीं होने दिया। इसमें हर्षा इंजीनियर्स शामिल है, जिसके निवेशकों को 23 फीसदी का रिटर्न मिला। प्रूडेंट एडवाइजर ने 27 फीसदी और रेनबो चाइल्ड ने 31 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं इस साल आए ड्रीमफोक्स सर्विस के निवेशक अब तक 25 फीसदी का लाभ कमा चुके हैं। इसके अलावा सिरमा SGS ने 29 फीसदी, eMudhra ने 32 फीसदी और इथोस ने 12 फीसदी रिटर्न दिया। 

इन 6 IPO के निवेशकों के निकले आंसू

IPO मार्केट में सबकुछ हरा हरा नहीं है। इस साल 6 कंपनियों ने निगेटिव रिटर्न दिया है। यह खासतौर पर तब और झटके देने वाला है जब लोगों की देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC से उम्मीदें बंधी हों। लेकिन इसी LIC India ने निवेशकों को 36 फीसदी घाटा दिया है। अन्य कंपनियों में AGS ट्रांसेक्ट ने 53 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया तो उमा एक्सपोर्ट में 30 फीसदी गिरावट रही है। निवेशकों ने अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को डिलिवरी सेवा देने वाली कंपनी Delhivery में भी रुचि नहीं दिखाई और यह शेयर आईपीओ लिस्ट होने के बाद से 24 फीसदी लुढ़क चुका है। इसके अलावा TMB में 5 फीसदी और Tracxn टेक्नोलॉजी में 14 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिखाई दिया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement