Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IRCTC पोर्टल पर कर सकते हैं महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक, बस करना होगा आपको यह छोटा सा काम

IRCTC पोर्टल पर कर सकते हैं महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक, बस करना होगा आपको यह छोटा सा काम

भारतीय रेल की इस सुविधा के लिए ध्यान रहे कि आप आईआरसीटीसी (IRCTC) के एक रजिस्टर्ड यूजर हैं। पोर्टल पर My Profile में Aadhaar KYC ऑप्शन में जाकर खुद को वेरिफाई करना होता है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 19, 2023 7:52 IST
अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए यह सुविधा बेहद खास है। - India TV Paisa
Photo:PIXABAY अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए यह सुविधा बेहद खास है।

IRCTC News: भारतीय रेल  (Indian Railways) पैसेंजर्स को ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा देती है। लेकिन इसकी एक लिमिट है। पैसेंजर इस सुविधा का फायदा आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कर ले पाते हैं। लेकिन अगर आप आधार को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक करा देते हैं तो आप महीने में अपने लॉग इन से 24 टिकट तक की बुकिंग कर सकते हैं। यह काम करना आपके लिए बेहद आसान है। आप घर बैठे ये छोटा सा काम बड़ी आसानी से ऑनलाइन ही कर सकते हैं।

क्या है मौजूदा नियम

आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, फिलहाल बिना आधार लिंक कराए आप पोर्टल से एक महीने में मैक्सिमम 12 टिकट ही बुक करा सकते हैं। इसके लिए कोई आधार वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर आप पोर्टल से आधार को लिंक करा देते हैं तो आप महीने में 24 टिकट तक बुक करा सकते हैं।

खुद को करना होता है वेरिफाई
सबसे पहले ध्यान रहे कि आप आईआरसीटीसी (IRCTC) के एक रजिस्टर्ड यूजर हैं। इसमें पोर्टल पर My Profile में Aadhaar KYC ऑप्शन में जाकर खुद को वेरिफाई करना होता है। यूजर के आधार का वेरिफिकेशन, उसके आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर किया जाता है। एक बार सफल ओटीपी डल जाने पर आधार वेरिफाई हो जाता है।  एक पैसेंजर अब इसके बाज महीने में 12 से ज्यादा और 24 टिकट तक बुक कर सकता है। यूजर को अपने संबंधित आधार नंबर के जरिये संभावित यात्रियों को वेरिफाई करना जरूरी है। साथ ही वेरिफाइड पैसेंजर्स को पैसेंजर मास्टर लिस्ट में इकट्ठा करना होता है। इसे टिकट बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले किया जाना चाहिए। यूजर बुकिंग के समय मास्टर लिस्ट से आधार वेरिफाइड पैसेंजर को बुक करने के लिए जोड़ सकता है।

भारतीय रेल के एसी कोच की सीट।

Image Source : FILE
भारतीय रेल के एसी कोच की सीट।

आधार के साथ अपनी irctc यूजर आईडी कैसे करें वेरिफाई

  • irctc.co.in पर जाएं और यहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल डालें और साइन इन करें।
  • अब MY ACCOUNT टैब पर जाएं और Link Your Aadhaar चुनें।
  • Aadhaar KYC पेज दिखाई देगा, आधार कार्ड के मुताबिक अपना नाम और आधार डालें।
  • नंबर या वर्चुअल आईडी, चेकबॉक्स टिंक करें और Send OTP बटन पर क्लिक करें।
  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हासिल ओटीपी डालें और Verify OTP बटन पर क्लिक करें।
  • केवाईसी रिस्पॉन्स यहां आधार से फेच की जाती है। आधार वेरिफिकेशन को पूरा करने के लिए Updates बटन पर क्लिक करें।
  • कन्फर्मेशन विंडो मैसेज के साथ पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। इसके बाद विंडो बंद कर दें और www.irctc.co.in पर दोबारा लॉगइन करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement