Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. छुट्टियां बिताने के लिए जयपुर सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन, गोरखपुर, वाराणसी ने इस मामाले में मारी बाजी

छुट्टियां बिताने के लिए जयपुर सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन, गोरखपुर, वाराणसी ने इस मामाले में मारी बाजी

बुकिंग के लिहाज से आध्यात्मिक और तीर्थस्थलों में पुरी को शीर्ष स्थान मिला। इसके बाद अमृतसर, वाराणसी और हरिद्वार रहे। बयान में कहा गया कि देवघर, पलानी और गोवर्धन जैसे कम प्रसिद्ध आध्यात्मिक स्थलों में भी आगंतुकों की संख्या उल्लेखनीय रूप से बढ़ी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 18, 2023 17:30 IST
Jaipur - India TV Paisa
Photo:FILE जयपुर

साल खत्म होने में कुछ दिन बचे हैं। इसा साल पर्यटकों को रुझान को लेकर ओयो ने एक रिपोर्ट जारी किया है। इसमें छुट्टियां बिताने के लिए जयपुर सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन बनकर उभरा है। ओयो के 'ट्रैवेलोपीडिया 2023' के अनुसार, छुट्टियां बिताने के लिए लोकप्रिय स्थलों में जयपुर सबसे आगे रहा। उसके बाद गोवा, मैसूर और पुडुचेरी का स्थान था। वहीं, इस साल यात्रियों के बीच हैदराबाद सबसे लोकप्रिय शहर और उसके बाद बेंगलुरु का स्थान रहा। इसके बाद बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता का स्थान है। दूसरी ओर गोरखपुर, दीघा, वारंगल और गुंटूर जैसे छोटे शहरों में सालाना आधार पर सबसे अधिक बुकिंग वृद्धि हुई।

उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा दौरा किया जाने वाला राज्य

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा दौरा किया जाने वाला राज्य था। इस सूची में दूसरा स्थान महाराष्ट्र का रहा। ट्रैवेलोपीडिया 2023' के अनुसार साल के किसी भी सप्ताहांत की तुलना में 30 सितंबर से दो अक्टूबर के दौरान सबसे अधिक बुकिंग की गईं। बयान के मुताबिक, हैदराबाद भारत में सबसे अधिक बुक किए जाने वाले शहर के रूप में उभरा है। इसके बाद बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता का स्थान है। दूसरी ओर गोरखपुर, दीघा, वारंगल और गुंटूर जैसे छोटे शहरों में सालाना आधार पर सबसे अधिक बुकिंग वृद्धि हुई।'' ओयो ने कहा कि 2023 में 

आध्यात्मिक और तीर्थस्थलों में इन शहरों का जलवा

बुकिंग के लिहाज से आध्यात्मिक और तीर्थस्थलों में पुरी को शीर्ष स्थान मिला। इसके बाद अमृतसर, वाराणसी और हरिद्वार रहे। बयान में कहा गया कि देवघर, पलानी और गोवर्धन जैसे कम प्रसिद्ध आध्यात्मिक स्थलों में भी आगंतुकों की संख्या उल्लेखनीय रूप से बढ़ी। राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश इस साल सबसे अधिक बुक किया जाने वाला राज्य था। उसके बाद महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement