Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जब सताने लगे नौकरी जाने का डर, कर डालें ये 3 काम, बिंदास कटेगा जीवन

जब सताने लगे नौकरी जाने का डर, कर डालें ये 3 काम, बिंदास कटेगा जीवन

Job Cuts: एक नौकरीपेशा व्यक्ति को हमेशा तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए। उसमें भी जब छंटनी का दौर चल रहा हो, जो कि अभी है। किसी की नौकरी कभी भी जा सकती है। ऐसे में अपने आपको अपडेट करने का समय आ गया है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 13, 2023 7:06 IST
fear of job- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जब सताने लगे नौकरी जाने का डर, कर डालें ये 3 काम

Job Tips: छंटनी, छंटनी, छंटनी... इन दिनों नौकरी जाने की खबर काफी तेजी से आ रही है। छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां अपने आप को आने वाली मंदी से बचाने के लिए जॉब कट कर रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के पहले महीने की शुरुआत टेक कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खास नहीं रही है। वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रतिदिन 3,400 कर्मचारियों की नौकरी गई है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, IBM, SAP और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियां भी शामिल हैं। छंटनी ट्रैकिंग साइट लेयोफ्स डॉट एफवाईआई के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में अब तक 219 कंपनियों ने 68,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। ऐसे में अगर आपको भी अपने कंपनी में नौकरी जाने का डर लग रहा है तो आज हमारे द्वारा बताए जा रहे 3 टिप्स को फॉलो कर अपने आप को नौकरी ना रहने की स्थिति में भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

6 महीने के लिए तैयार करें इमरजेंसी फंड

अगर आपके पास 6 महीने के घरेलू खर्च को मेंटेन करने के लिए सेविंग है, तो यह एक बड़ी राहत के रूप में काम आएगी, जब आपको अचानक से नौकरी जाने की खबर मिलेगी और सैलरी आनी बंद हो जाएगी। उदाहरण के रूप में समझें, तो मान लीजिए कि आप प्रति महीने 20 हजार रुपये खर्च करते हैं तो आपको अपने पास 1,20,000 रुपये सेव कर रख लेने चाहिए। इसके होने से आपके उपर परिवार के खर्चों का दबाव नहीं पड़ेगा और आप खुद को उस स्थिति में रख पाएंगे, जहां से आपका दिल और दिमाग नए मौके की तलाश तसल्ली से कर सकेगा। 

2 साल के लिए अपने सभी बीमा को रिन्यू कर दें

नौकरी छूटने की स्थिति में खर्चों में कटौती करने और कम से कम तब तक अपने खर्च को मेंटेन करने की आवश्यकता होती है जब तक कि आपको एक नई नौकरी नहीं मिल जाती। एक नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए सबसे आम खर्चों में से एक बीमा प्रीमियम भरना होता है। खास कर हेल्थ इंश्योरेंस। हेल्थ इंश्योरेंस ही आपको मुश्किल समय में इलाज के लिए एक बड़ा भाई का किरदार निभाता है। अगर आपने अभी तक कोई इंश्योरेंस प्लान नहीं खरीदा है तो जल्द ही खरीद लें। आप अपने लिए टर्म प्लान लेते हैं या हेल्थ प्लान ये आपके ऊपर और आपके बजट पर निर्भर करता है, लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस को प्राथमिकता देते हुए जरूर खरीद लें।

अपस्किल, क्रॉस स्किल और रिज्यूमे को अपडेट करें

अपने रिज्यूमे को अपडेट करने के लिए यह एक अच्छा समय हो सकता है। कोशिश करें कि आप जिस फील्ड में काम करते हो, उससे संबंधित अतिरिक्त स्किल के बारे में जान लें। जब किसी कंपनी में छंटनी होती है तो कंपनी सबसे पहले उन कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाती है जो मल्टीटास्किंग नहीं होते हैं। इसलिए खुद को अपने फील्ड का ऑलराउंडर बनाने के लिए मेहनत करना शुरु कर दें। अगर आप एक ऑलराउंडर हैं तो पहली बात कि कंपनी नौकरी से नहीं निकालेगी, अगर निकाल भी देती है तो आपको दूसरी नौकरी खोजने में अधिक वक्त नहीं लगेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement