Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय बॉन्ड को इमर्जिंग मार्केट बेंचमार्क इंडेक्स में शामिल करेगा जेपी मॉर्गन, निवेशकों को मिलेगा ये बड़ा फायदा

भारतीय बॉन्ड को इमर्जिंग मार्केट बेंचमार्क इंडेक्स में शामिल करेगा जेपी मॉर्गन, निवेशकों को मिलेगा ये बड़ा फायदा

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में जेपी मॉगर्न ने कहा था कि अगर भारत को वैश्विक बॉन्ड इंडेक्स में शामिल किया जाता है तो बीएसई सेंसेक्स दिसंबर 2023 तक 80,000 तक पहुंचने की उम्मीद है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 22, 2023 13:19 IST
JP Morgan- India TV Paisa
Photo:FILE जेपी मॉर्गन

वैश्विक वित्तीय कंपनी जेपी मॉर्गन ने कहा कि वह अगले साल से भारतीय सरकारी बांड (आईजीबी) या सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) को इमर्जिंग मार्केट बेंचमार्क इंडेक्स में शामिल करने की योजना बना रही है। आईजीबी को 28 जून 2024 से 31 मार्च 2025 तक 10 महीने की अवधि में क्रमबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा, जो इसके इंडेक्स के वेटेज में एक प्रतिशत वृद्धि का संकेत देता है। जेपी मॉर्गन ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘जीबीआई-ईएम ग्लोबल डायवर्सिफाइड में भारत की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत के अधिकतम वेटेज तक पहुंचने और जीबीआई-ईएम ग्लोबल इंडेक्स में करीब 8.7 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।’’ फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि एक प्रमुख ग्‍लोबल इंडेक्‍स में भारत के शामिल होने से भारतीय अर्थव्यवस्था तक वैश्विक निवेशकों की पहुंच बढ़ेगी। विदेशी निवेशकों के पास मौका बढ़ेगा। इससे भारत में विदेशी निवेश तेजी से बढ़ेंगे। एचएसबीसी के अनुसार, इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स मं शामिल होने से भारत में 30 बिलियन डॉलर तक का इनफ्लो बढ़ सकता है।

विदेशी निवेशकों के लिए खोलने की बात कही गई थी

वर्ष 2020-21 के अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था, ‘‘ सरकारी प्रतिभूतियों की कुछ निर्दिष्ट श्रेणियां पूरी तरह से विदेशी निवेशकों के लिए खोली जाएंगी, इसके अलावा घरेलू निवेशकों के लिए भी उपलब्ध होंगी।’’ निर्दिष्ट प्रतिभूतियां जिन्हें सूचकांकों पर सूचीबद्ध किया जाएगा, उनके लिए कोई समय-सीमा तय करने की आवश्यकता नहीं है। 

2024 से शुरू होगी प्रतिक्रिया 

जेपी मॉर्गन के अनुसार, भारतीय सरकारी बॉन्ड को इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स में शामिल करने की प्रक्रिया 28 जून 2024 से शुरू होगी। इसके बाद हर महीने एक फीसदी के वेटेज के साथ 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी। जेपी मार्गेन ने कहा कि फिलहाल 330 अरब डॉलर के मूल्य वाले 23 इंडियन गवनर्मेंट बॉन्ड इंडेक्स में शामिल किए जाने के योग्य हैं। आपको बता दें कि भारतीय बाजार ने दुनिया के इमर्जिंग मार्केट में सबको पीछे छोड़ दिया है। इससे निवेशकों को बड़ा फायदा मिला है। 

सेंसेक्स 80 हजार तक पहुंचने का अनुमान 

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में जेपी मॉगर्न ने कहा था कि अगर भारत को वैश्विक बॉन्ड इंडेक्स में शामिल किया जाता है और तेल और उर्वरक सहित वस्तुओं की कीमतों में तेजी से सुधार होता है और वित्त वर्ष 2022-25 में सालाना 25% की दर से आय में वृद्धि होती है, तो बीएसई सेंसेक्स दिसंबर 2023 तक 80,000 तक पहुंचने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement