1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मास्टर बजट के बारे में आपने जाना क्या? जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Master Budget: मास्टर बजट क्या है? जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी यहां

बजट- 2023 जल्द ही देश के समक्ष आने वाला है, जिसको 1 फरवरी, 2023 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जायेगा। दूसरी ओर बजट से जुड़े कई तरह के सवाल हमारे मन में रहते हैं, ऐसे में आइये जानते हैं इनसे जुड़े सवालों के जवाब

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 30, 2023 12:13 IST
Know important information about to master budget- India TV Hindi
Photo:CANVA मास्टर बजट से जुड़ी इन बातों के बारे में आपने जाना क्या

Master Budget: देश का आम बजट- 2023 जल्द ही देश के समझ आने वाला है, जिसे सरकार आगामी 1 फरवरी, 2023 को प्रस्तुत करने वाली है। दूसरी ओर देश हो चाहे कंपनी या फिर घर हमें एक बजट के निर्धारण की आवश्यकता जरूर होती है, क्योंकि बिना बजट के निर्धारण के यहां कुछ चल ही नहीं सकता है। वहीं आज हम आपको मास्टर बजट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं, जिससे आपके इससे संबंधित सवाल खत्म होंगे।

क्या है आखिर मास्टर बजट

मास्टर बजट किसी कंपनी में बजट नियोजन के लिये उपयोग किये जाने वाला दस्तावेज है। इसमें कंपनी के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों द्वारा किये गये सभी अन्य निचले स्तर के बजट सम्मिलित होते हैं। बता दें कि यह एक व्यावसायिक रणनीति माना जाता है, जिसमें दस्तावेजों की भविष्य बिक्री, उत्पादन स्तर, खरीद, पूंजी निवेश, ऋण की खरीद और प्रतिपूर्ति की उम्मीद शामिल होती है। इसके साथ ही मास्टर बजट में किसी संगठन की वित्तीय योजना, नियोजित लाभ और हानि खाता, कैश फ्लो की भविष्यवाणी भी होती है। बिजनेसमैन अक्सर एक वार्षिक मास्टर बजट का प्लान बनाते हैं, जिसे बिजनेस बजट के नाम से भी जाना जाता है। 

ऐसे बनता है मास्टर बजट

आमतौर पर बजट समिति मास्टर बजट को बनाती है, जोकि एक बजट निदेशक यानि कंपनी के कंट्रोलर द्वारा कंट्रोल किया जाता है। वहीं मास्टर बजट बनाने से पहले उद्देश्यों की एक सीरीज बनानी होती है, जोकि आगे के वर्षो में उनके लिये कारगर होगी। दूसरी ओर छोटे संगठन इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट का निर्माण करके अपने बजट का निर्माण करते हैं, जिससे बजटीय संतुलन बना रहता है।

यह हैं मास्टर बजट के मुख्य कार्य

मास्टर बजट से समय, कर्मचारी आय और उच्च व्यय का अनुमान लगाया जाता है। इस बजट के माध्यम से क्षति पूरित योजनाओं को प्राप्त किया जाता है। इसके साथ ही प्रबंधक नये व्यवसाय के अवसरों को नहीं देखते हैं, क्योंकि सभी संसाधनों तक बजट मास्टर बजट के जरिये पंहुच जाता है। इसके साथ ही मास्टर बजट को संशोधित नहीं किया जा सकता है। वहीं अल्पकालिक व्यापार प्रबंधन की उम्मीदों के लिये मास्टर बजट गाइड का कार्य करता है।

Latest Business News