Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बच्चे के लिए लीजिए LIC की ये स्कीम, डॉक्टर या इंजीनियर बनाने में नहीं होगी पैसों की किल्लत

बच्चे के लिए लीजिए LIC की ये स्कीम, डॉक्टर या इंजीनियर बनाने में नहीं होगी पैसों की किल्लत

एलआईसी ने इस योजना को बच्चों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 03, 2023 19:31 IST
Lic- India TV Paisa
Photo:FILE LIC

Jeevan Tarun Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने ग्राहकों को तरह-तरह की पॉलिसी ऑफर करता है। इसी कई योजनाएं ग्राहकों को अच्छा रिटर्न देती हैं। यहां बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक सभी के लिए कई तरह की योजनाएं उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए ऐसी ही एक एक शानदार योजना है तरुण पॉलिसी, जहां निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। आइए आज आपको इस खास योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

जीवन तरुण योजना क्या है?

एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड, व्यक्तिगत लाइफ एश्योरेंस सेविंग्स प्लान है। एलआईसी ने इस योजना को बच्चों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। इसमें बच्चों को बीमा सुरक्षा और सेविंग्स प्लान दोनों तरह की सुविधाएं मिलती हैं। आप बच्चों की एजुकेशन से लेकर उनके भविष्य को निखारने के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

जीवन तरुण योजना कैसे शुरू कर सकते हैं?

एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी में निवेश के लिए बच्चों की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए। अगर बच्चे की उम्र 12 वर्ष से ज्यादा है तो उनके लिए यह प्लान नहीं है। पैरेंट्स सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं।

बच्चों के भविष्य के लिए कैसे बेहतर है?

इस योजना के तहत परिजनों को बच्चे के 25 साल का होने तक मैच्योरिटी का लाभ मिलेगा। हालांकि परिजानों को प्रीमियम का भुगतान उसके 20 साल का होने तक ही करना होता है ।यह एक फ्लेक्सिबल प्लान है। मैच्योरिटी के समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस भी प्राप्त होता है।

जीवन तरुण योजना में कितना निवेश कर सकते हैं?

एलआईसी जीवन तरुण योजना को आप कम से कम 75 हजार रुपये के सम इंश्योर्ड के लिए ले सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इसमें निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट तय नहीं की गई है। यानी जितना निवेश उतना ज्यादा फायदा।

अगर आप अपने बच्चों के भविष्य को उज्वल बनाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाएं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement