Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Layoffs: कोई मीडिया कंपनी हो रही बंद तो किसी ने हजारों में निकाले कर्मचारी, इन तीन कंपनियों में हुआ बड़ा उलटफेर

Layoffs: कोई मीडिया कंपनी हो रही बंद तो किसी ने हजारों में निकाले कर्मचारी, इन तीन कंपनियों में हुआ बड़ा उलटफेर

Job Cuts Updates: अप्रैल महीना कुछ कंपनियों के लिए काफी बुरा साबित हुआ है। इस महीने कई कंपनियों ने अपना कारोबार बंद किया है तो कुछ ने सैकड़ों की संख्या में छंटनी की है। इसी लिस्ट में आज इन तीन कंपनियों का नाम भी जुड़ गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 28, 2023 14:51 IST
Layoffs News- India TV Paisa
Photo:FILE Layoffs

Layoffs News: वाइस मीडिया अपने वाइस न्यूज टुनाइट प्रसारण को बंद करने के साथ-साथ अपने वैश्विक संगठनों के पुनर्गठन के हिस्से के रूप में 100 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक संकटग्रस्त मीडिया कंपनी कई महीनों से खुद को बेचना चाह रही है। कोरोना महामारी के दौरान फेमस हुए सोशल ऑडियो प्लेटफॉर्म क्लबहाउस ने अपने आधे से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने का ऐलान किया है। पॉल डेविसन और रोहन सेठ द्वारा स्थापित क्लबहाउस ने बताया कि यह 50 प्रतिशत से अधिक की कमी कर रहा है। वहीं राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म लिफ्ट ने घोषणा की है कि वह पुनर्गठन योजना के तहत अपने 26 प्रतिशत या लगभग 1,072 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। कंपनी ने हायरिंग प्लान को भी रोक दिया है और 250 ओपन जॉब पोजिशन को भी खत्म करने पर विचार कर रही है।

कंपनी को मजबूत बनाने के लिए उठाया गया है ये कदम

गुरुवार को यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) फाइलिंग में कहा गया था कि Lyft ने परिचालन लागत को कम करने के अपने प्रयासों के तहत एक पुनर्गठन योजना की घोषणा की। इस योजना में लगभग 1,072 कर्मचारियों की छंटनी शामिल है, जो कंपनी के कर्मचारियों के 26 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। कंपनी का अनुमान है कि इस कदम से 2023 की दूसरी तिमाही में विच्छेद और कर्मचारी लाभ से संबंधित लगभग 41 मिलियन डॉलर से 47 मिलियन डॉलर की लागत आएगी, जो सभी भविष्य के नकद व्यय होंगे। लिफ्ट ने कहा, इसी तिमाही में, कंपनी को स्टॉक-आधारित मुआवजे से संबंधित अतिरिक्त लागत और इस पुनर्गठन से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों से संबंधित पेरोल कर व्यय की भी उम्मीद है। पिछले हफ्ते, लिफ्ट ने राइडर्स और ड्राइवरों की बेहतर जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पुनर्गठन के हिस्से के रूप में टीम के आकार को काफी कम करने की घोषणा की।

क्लबहाउस की हालत खराब

संस्थापकों ने कहा कि ऐसा करने के लिए हमें गहरा खेद है और हम यह बदलाव नहीं करते अगर चीजें ठीक रहतीं। प्रभावित होने वालों को अगले कुछ महीनों के लिए विच्छेद और निरंतर स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्राप्त होगा। डेविसन और सेठ ने कहा कि हम शेष अप्रैल के लिए वेतन का भुगतान करेंगे, साथ ही जाने वाले सभी कर्मचारियों को 4 महीने का अतिरिक्त विच्छेद भी देंगे। इसका मतलब है कि प्रभावित सभी लोगों को 31 अगस्त, 2023 तक उनका पूरा वेतन मिलेगा।

वाइस मीडिया का हाल बेहाल

डब्ल्यूएसजे द्वारा देखे गए कर्मचारियों के लिए एक नोट में सह-सीईओ ब्रूस डिक्सन और होजेफा लोखंडवाला ने कहा कि हम बाजार की वास्तविकताओं के अनुरूप वाइस न्यूज को बदल रहे हैं और हम देंखेंगे कि दर्शक हमारे अपने कंटेंट को कैसे और कहां देखते हैं।" वाइस वल्र्ड न्यूज अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए डिजिटल और टीवी न्यूज कंटेंट तैयार कर रहा है। वाइस ने कहा कि वाइस न्यूज दुनिया भर में इसका एकमात्र समाचार ब्रांड होगा, प्रभावी रूप से वाइस वल्र्ड न्यूज ब्रांड खत्म हो जाएगा। वाइस मीडिया ने इस वर्ष की शुरुआत में फोट्र्रेस इन्वेस्टमेंट ग्रुप से ऋण वित्तपोषण में 30 मिलियन डॉलर प्राप्त किए थे। वाइस का मूल्य लगभग 6 अरब डॉलर था। पिछले महीने जारी रिपोर्ट्स में कहा गया था कि ब्लैक ग्रुप ने लगभग 400 मिलियन डॉलर में वाइस को खरीदने के लिए बोली लगाई थी। पिछले हफ्ते लोकप्रिय समाचार आउटलेट इनसाइडर ने अपने 10 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement