Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एपल नहीं अब यह बनी पैसों के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

एपल नहीं अब यह बनी पैसों के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

माइक्रोसॉफ्ट अब दुनिया की सबसे बड़ी वैल्यूएबल कंपनी बन गई है। माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप शुक्रवार को 2.89 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया। वहीं, 2.87 ट्रिलियन डॉलर के एमकैप के साथ एपल दूसरे स्थान पर आ गई है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 13, 2024 8:05 IST
माइक्रोसॉफ्ट बनी...- India TV Paisa
Photo:FILE माइक्रोसॉफ्ट बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

आईफोन मेकर एपल (Apple) को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) दुनिया की सबसे वैल्युएबल पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी बन गई है। टेक्नोलॉजी सेक्टर की इस दिग्गज कंपनी का शेयर  (MSFT) शुक्रवार को 338.47 डॉलर पर बंद हुआ। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.89 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। वहीं, एपल का शेयर (AAPL) 185.92 डॉलर पर बंद हुआ, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.87 ट्रिलियन डॉलर है। बाजार पूंजीकरण या एम-कैप सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के सभी शेयरों का कुल मूल्य होता है। दूसरे शब्दों में, यह कंपनी का बाजार मूल्य होता है।

माइक्रोसॉफ्ट के लिए शानदार रहा साल 2023

माइक्रोसॉफ्ट के लिए साल 2023 शानदार रहा था। इसके चलते ही यह टॉप पर पहुंची है। इसकी जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सफलता ने इसका एम-कैप बढ़ाया है। 2023 में कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने एआई में कई अरब डॉलर का निवेश किया। इसने प्रतिद्वंदियों से पहले अपने प्रोडक्ट्स में चैटजीपीटी जैसे कमर्शियल और एआई उपकरण शामिल किये थे। नडेला ने एआई सेक्टर में प्रमुख टूल चैटजीपीटी मेकर OpenAI के साथ माइक्रोसॉफ्ट के संबंधों को भी मजबूत किया।

आईफोन की बिक्री पड़ी धीमी

इस बीच एपल कई समस्याओं का सामना कर रहा है। आईफोन की बिक्री कुछ हद तक इसलिए धीमी हो रही है, क्योंकि चीनी सरकार ने खरीद को प्रतिबंधित करने के प्रयासों की सूचना दी है (बिजिंग ने इस बात से इनकार किया है कि उसने कोई प्रतिबंध लगाया है)। इससे चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवै का मार्केट शेयर बढ़ा है। एपल ने हाल ही में अमेरिका में अपनी लेटेस्ट एपल वॉच मॉडल को बेचने में एक संक्षिप्त प्रतिबंध का भी सामना किया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement