Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC की बंद पॉलिसी शुरू करने पर मिल रही 30 प्रतिशत की छूट, इस तारीख तक उठा सकते हैं फायदा

LIC की बंद पॉलिसी शुरू करने पर मिल रही 30 प्रतिशत की छूट, इस तारीख तक उठा सकते हैं फायदा

LIC Policy Revival Campaign: एलआईसी की ओर से Lapsed Policy शुरू करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसमें बीमाधारकों को बंद पॉलिसी दोबारा चालू करने पर छूट मिल रही है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: October 21, 2023 14:07 IST
LIC Policy revival campaign - India TV Paisa
Photo:FILE LIC Policy revival campaign

LIC Policy Revival Campaign: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) यानी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (Life Insurance Corporation) ने बंद पड़ी पॉलिसी (Lapsed Policy) को शुरू करने के लिए अभियान शुरू किया गया है। इसके जरिए एलआईसी की कोशिश है कि प्रीमियम न देने के कारण से बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जाए, जिससे पॉलिसीधारक को पॉलिसी का पूरा फायदा और कवरेज मिल सके। 

एलआईसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ये अभियान एक सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस स्पेशल अभियान के तहत अगर कोई व्यक्ति अपनी बंद पड़ी एलआईसी पॉलिसी को शुरू करता है तो उसे 4,000 रुपये तक की छूट दी जाएगी। 

कैसे शुरू करा सकते हैं एलआईसी की Lapsed Policy? 

अगर कोई व्यक्ति अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम समय पर नहीं भरता है तो पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार को बंद हो जाती है, जब तक आप दोबारा उसे शुरू नहीं करते हैं। किसी भी बंद हो चुकी पॉलिसी को आसानी से बकाया प्रीमयम अदा करके भरा जा सकता है। हालांकि, इसके साथ आपको बकाया प्रीमियम पर ब्याज और अपने स्वास्थ्य की भी जानकारी देनी होगी। 

एलआईसी के बंद हो चुकी (Lapsed Policy) को शुरू करने के इस अभियान के तहत लेट फीस पर छूट दी जा रही है। अगर आपके प्रीमियम का बकाया 1,00,000 रुपये तक है तो आपको लेट फीस पर 30 प्रतिशत और अधिकतम 3,000 रुपये की छूट दी जाएगी। वहीं,आपका बकाया 1,00,001 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक है तो लेट फीस पर 30 प्रतिशत और अधिकतम 3,500 रुपये की छूट दी जाएगी। इसके अलावा अगर बकाया 3,00,001रुपये और उससे अधिक है तो 30 प्रतिशत और अधिकतम 4,000 रुपये की छूट दी जाएगी। 

एलआईसी की Lapsed Policy शुरू करने के लिए क्या करें? 

अगर आपकी पॉलिसी बंद हो गई और उसे दोबारा से शुरू करना चाहते है तो आपको एलआईसी एजेंट और शाखा पर संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement