Friday, April 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बड़ी कार की तरह अब बड़े साइज के फ्लैट बने पहली पसंद, होम बायर्स में 3बीएचके और 4BHK खरीदने की होड़

बड़ी कार की तरह अब बड़े साइज के फ्लैट बने पहली पसंद, होम बायर्स में 3बीएचके और 4BHK खरीदने की होड़

कोरोना के बाद, वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने बड़े घरों की मांग बढ़ाई है। प्रॉप इक्विटी के आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष शहरों में 3 बीएचके यूनिट की मांग में 30% से 35% की उछाल आया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 26, 2023 12:25 IST
बड़े साइज के फ्लैट- India TV Paisa
Photo:FILE बड़े साइज के फ्लैट

कोविड-19 महामारी ने लोगों के काम करने, सीखने और जीने के तरीके को बदल दिया है, जिससे आवास की मांग में बदलाव आया है। वर्क-फ्रॉम-होम और स्टडी-फ्रॉम-होम कल्चर नया सामान्य होने के साथ, होम बायर्स अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक जगह और अतिरिक्त कमरों की मांग कर रहे हैं। नतीजतन, दिल्ली-एनसीआर में 3 और 4 बीएचके फ्लैटों की बिक्री बढ़ी है। 

रियल एस्टेट डेटा एनालिटिक्स फर्म प्रॉपइक्विटी द्वारा एक्सेस किए गए डेटा के अनुसार, वर्ष 2022 में हाउसिंग यूनिट्स की नई आपूर्ति में 3 बीएचके का हिस्सा 49% और बिना बिके स्टॉक का 44% हिस्सा था। इसके मुकाबले 2 बीएचके की मांग घटी है जो वर्ष 2022 में नई आपूर्ति का केवल 12% और बिना बिके स्टॉक का 36% था।  

कोरोना से पहले 2BHK की मांग सबसे अधिक थी 

जबकि महामारी से पहले, 2BHK की मांग सबसे अधिक, 40% से 45% के बीच, थी और 3BHK की मांग केवल 25% से 30% तक थी। यह स्थिति मुंबई महानगर क्षेत्र को छोड़कर लगभग अधिकांश शीर्ष शहरों में थी । हालांकि, कोरोना के बाद, वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने बड़े घरों की मांग बढ़ाई है। प्रॉप इक्विटी के आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष शहरों में 3 बीएचके यूनिट की मांग में 30% से 35% की उछाल आया है। जबकि पूर्व-कोविड अवधि में यह 25% और 30% थी। 2022 में कुल घरों की मांग में बड़े घरों का हिस्सा 49% था, जो 3 बीएचके की ओर खरीदारों की प्राथमिकताओं में एक बदलाव का संकेत देता है।

वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने बदली लोगों की सोच

आरजी ग्रुप के निदेशक हिमांशु गर्ग ने बताया कि वर्क फ्रॉम होम के चलन ने लोगों की हाउसिंग प्राथमिकताओं को काफी हद तक बदल दिया है। घर से काम करने के विकल्प के साथ, व्यक्ति अब शहर में रहने के लिए बाध्य नहीं हैं। वह अधिक बड़ा और सही कीमत वाले लोकेशन में रहने का विकल्प चुन सकता है। बाजार में बड़े फ्लैट की मांग को ध्यान में रखते हुए, हमने हाल ही में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 16 में स्थित आरजी लक्जरी होम्स में 3बीएचके अपार्टमेंट वाले चरण 2 को लॉन्च किया है। 

लंबे समय बाद बड़े घरों की मांग बढ़ी

कई सालों में यह शायद पहली बार है कि 3 और 4 बेडरूम वाले बड़े घरों की इतनी भारी मांग है और इसने रियल एस्टेट बाजार को विभिन्न तरीकों से प्रभावित किया है। बड़े घरों की ओर झुकाव सिर्फ शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इनके समीप बसे उपनगरों जैसे नोएडा एक्सप्रेसवे, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, जेवर में भी है, किफायती घर आज भी उपलब्ध है, घरों की मांग में तेजी देखी गई है। दूरस्थ कार्य जारी रहने की संभावना के साथ, बड़े घरों और उपनगरीय जीवन की ओर रुझान भविष्य में भी बने रहने की उम्मीद है।

इन कारणों से बड़े घर खरीद रहें लोग 

दूर से काम करने वाले अधिक लोगों के साथ, घर पर एक डेडिकेटेड वर्क स्टेशन होना कई होम बायर्स के लिए प्राथमिकता बन गया है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त कमरों वाले घरों की मांग बढ़ गई है जिन्हें होम ऑफिस या स्टडी रूम में बदला जा सकता है। बड़े  कमरे, शयनकक्ष और रसोई के लिए अतिरिक्त सुविधाओं जैसे योग स्थान और प्राकृतिक प्रकाश और वेंटिलेशन की पेशकश करने वाले डेक, अन्य चीजों के साथ घरों के लिए भी मांग अधिक है। बाहरी स्थान जैसे बालकनी और छत अधिक लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि लोग अपने घरों को छोड़े बिना बाहर का आनंद लेने के तरीकों की तलाश करते हैं।

सोसाइटी में मिलने वाली सुविधाओं ने किया आकर्षित 

आईथम वर्ल्ड के चेयरमैन, संदीप साहनी के अनुसार, सोसाइटी में बने बड़े साइज में लोगों को हर तरह की सुख-सुविधा मिल रही है। लोग अब वैसे घरों को पसंद करते हैं जो उन्हें स्टडी, एक्सरसाइज और अन्य मनोरंजक गतिविधियों के लिए जगह मिले। कोविड काल में घर में लंबे समय तक अंदर रहने के कारण भी बड़े घर की मांग बढ़ी है। इसके अलावा, पर्याप्त रोजगार के अवसरों की पेशकश करने वाले बड़े आईटी व्यवसायों का अस्तित्व, ढांचागत विकास को बढ़ावा देने के लिए चल रहे सरकारी प्रयास और प्रमुख महानगरों में पाए जाने वाले जीवन के सर्वोत्तम मानकों ने भी गौतम बुद्ध नगर में कमर्शियल और रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की मांग को बढ़ाया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement