Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस राज्य में 500 रुपये का हुआ LPG सिलेंडर, सरकार ने की 100 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा

इस राज्य में 500 रुपये का हुआ LPG सिलेंडर, सरकार ने की 100 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा

Inflation Rate: आरबीआई महंगाई कम करने के लिए लगातार कोशिश में जुटी हुई है। हाल ही में उसने रेपो रेट भी बढ़ाया है। ऐसे में इस सरकार की पहल आम जनता के लिए एक औषधि साबित होने वाला है। राज्य सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत घटाकर 500 रुपये कर दी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 10, 2023 13:46 IST
LPG cylinder cost Rs 500 in Rajasthan- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इस राज्य में 500 रुपये का हुआ LPG सिलेंडर, बिजली भी मिलेगी फ्री

LPG Cylinder Cost: देश महंगाई की चपेट में है। आम जनता जरूरत की चीजों के लिए अधिक पैसे दे रही है। इसी बीच राजस्थान सरकार का ये फैसला चौंकाने वाला है। सीएम अशोक गहलोत ने आज राजस्थान का बजट पेश किया है, जिसमें उन्होंने उज्ज्वला योजना के 76 लाख उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर 500 रूपये में मुहैया कराने की घोषणा की है। इतना ही नहीं घरेलू उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त दी जाएगी, पहले अधिकतम सीमा 50 यूनिट थी। साथ ही उन्होंने कहा कि अब स्टूडेंट्स से बार-बार शुल्क नहीं वसूला जाएगा, तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए बस एक बार पंजीकरण कराना होगा। साथ ही चार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर को 10 लाख रूपये से बढ़ाकर 25 लाख रूपये करने की घोषणा की गई है।

सरकार ने पेश की महंगाई राहत पैकेज

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए अगले साल 19,000 करोड़ रुपये का महंगाई राहत पैकेज देने की घोषणा की है। इस पैकेज में गरीब परिवारों को हर माह नि:शुल्क फूड पैकेट देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में आने वाले लगभग एक करोड़ परिवारों को आगामी वर्ष नि:शुल्क राशन के साथ प्रति माह नि:शुल्क मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिए जाने की घोषणा करता हूं। इस पैकेट में एक-एक किलोग्राम दाल, चीनी एवं नमक और एक लीटर खाद्य तेल उपलब्ध कराया जाएगा। इस पर लगभग 3,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने बीपीएल (गरीबी रेखा के नीचे) एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल निम्न आय वर्ग के लगभग 76 लाख परिवारों को आगामी वर्ष से एलपीजी गैस 500 रुपए में उपलब्ध कराने की घोषणा की। इस पर 1,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

फ्री बिजली का 1 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा फायदा

घरेलू उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री नि:शुल्क योजना के तहत 100 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त दी जाएगी। यह सीमा पहले 50 यूनिट थी। इससे प्रदेश के 1.19 करोड़ में से 1.04 करोड़ से अधिक परिवारों को घरेलू बिजली नि:शुल्क मिल सकेगी। इसके लिए 7,000 करोड़ रुपये का भार वहन करना होगा। चरणबद्ध तरीके से 300 यूनिट प्रति माह उपभोग करने वाले घरेलू उपयोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। हम डीजल एवं पेट्रोल पर लागू वैट (मूल्य संवर्धित कर) को कम कर लगभग 7,500 करोड़ रुपए की छूट को आगे भी जारी रखेंगे। आगामी वर्ष सस्ते एलपीजी सिलेंडर एवं नि:शुल्क घरेलू बिजली के लिए 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का महंगाई राहत पैकेज दिया जाना प्रस्तावित है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement