Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Market next week: क्या सेंसेक्स-निफ्टी में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Market next week: क्या सेंसेक्स-निफ्टी में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

अगले हफ्ते भी बाजार पर रूसी-यूक्रेन संकट छाया रहेगा। इसके अलावा, घरेलू मोर्चे पर, आने वाले कई महत्वपूर्ण व्यापक आर्थिक आंकड़े जैसे 28 फरवरी को जीडीपी आंकड़े, इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट डेटा और 1 मार्च को ऑटो बिक्री के आंकड़े आएंगे। ये शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 27, 2022 15:12 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Share Market 

Highlights

  • शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 1,328.61 यानी 2.44 प्रतिशत उछलकर 55,858.52 अंक पर बंद हुआ था
  • निफ्टी भी 410.45 अंक यानी 2.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 16,658.40 अंक पर बंद हुआ था शुक्रवार को
  • रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने से गुरुवार को सेंसेक्स 2,700 अंक से अधिक लुढ़क गया था

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अगले हफ्ते शेयर बाजार की चाल को लेकर निवेशकों के मन में दुविधा है। अगर, आप भी बाजार में निवेश करते हैं और आपके मन भी यह सवाल कौंध रहा है कि क्या सेंसेक्स-निफ्टी में सोमवार से जारी रहेगी तेजी या फिर गिरावट की आ सकती है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगले सप्ताह कैसी रह सकती है शेयर बाजार की चाल और किन कारणों का असर बाजार पर दिखेगा इसका लेखा-जोखा मार्केट एक्सपर्ट की सलाह से मुहैया करा रहे हैं। तो आइए, मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार जानते हैं कि कैसी रह सकती है अगले हफ्ते शेयर बाजार की चाल। 

बाजार को अगले हफ्ते प्रभावित करेंगे ये कारण 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के  वीपी रिसर्च, अजीत मिश्रा ने बताया कि अगले हफ्ते भी बाजार पर रूसी-यूक्रेन संकट छाया रहेगा। इसके अलावा, घरेलू मोर्चे पर, आने वाले कई महत्वपूर्ण व्यापक आर्थिक आंकड़े जैसे 28 फरवरी को जीडीपी आंकड़े, इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट डेटा और 1 मार्च को ऑटो बिक्री के आंकड़े आएंगे। ये शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे। 

बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट, नागराज शेट्टी के अनुसार, शुक्रवार को बाजार में शानदार रिकवरी के बाद निफ्टी को 16700-16800 के स्तर पर बने रेसिस्टेंश को तोड़ना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में इसके आसपास बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं, 16500 के स्तर पर तगड़ा सपोर्ट देखने को मिलेगा। वहीं,  स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च हेड, संतोष मीणा ने बताया कि अगले हफ्ते भी बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 

 

बड़ी कंपनियों के शेयर जोड़ सकते हैं निवेशक 

विश्लेषकों का मानना है कि बाजार में अगले कुछ दिन के दौरान भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, बाजार की निगाह रूस-यूक्रेन विवाद पर रहेगी। उन्होंने कहा कि कारोबारियों को भारी उतार-चढ़ाव से सतर्क रहना होगा। वहीं निवेशक हालिया गिरावट का लाभ उठाकर अपने पोर्टफोलियो में बड़ी कंपनियों के शेयर जोड़ सकते हैं। सप्ताह के दौरान वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी सभी की निगाह रहेगी। वाहन कंपनियों के फरवरी के बिक्री आंकड़े एक मार्च को आएंगे। बाजार भागीदारों को घरेलू मोर्चे पर वृहद आंकड़ों का इंतजार रहेगा। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) 28 फरवरी को 2021-22 की तीसरी तिमाही का जीडीपी अनुमान जारी करेगा। वैश्विक मोर्चे पर बात की जाए तो रूस द्वारा यूक्रेन के हवाई क्षेत्र और ईंधन सुविधाओं पर हमला जारी है। अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस पर कुछ मजबूत प्रतिबंध लगाने के साथ यूक्रेन को हथियार मुहैया कराए हैं। 

इन कंपनियों के शेयरों पर रखें नजर 

अगले हफ्ते यानी 28 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक एजेआर इंफ्रा एंड टोलिंग, Huhtamaki, इंडियन सुक्रोज, Manyavar और GIANLIFE के तिमाही रिजल्ट आएंगे। इन कंपनियों के शेयर रिजल्ट के कारण प्रभावित होंगे। ऐसे में इनमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अगर आपने इनमें निवेश किया है तो इन पर नजर जरूर रखें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement